विश्व लीवर दिवस पर डॉ. नितिका शर्मा ने लोगों को किया जागरुक

गुरुग्राम, 19 अप्रैल। आज जीएचडी कार्टरपुरी में डॉ. नितिका शर्मा ने “विश्व लीवर दिवस” के उपलक्ष में “जागरूक रहें ,रेगुलर लीवर का चेकअप कराते रहें, क्योंकि फैटी लीवर किसी को भी नुकसान पहुंचा सकता है” की वर्ष 2023 की थीम पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिसमे लीवर के रखरखाव व स्वस्थ जीवन के बारे में चर्चा की गई। होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. नितिका शर्मा ने चिकित्सा परामर्श लेने आए मरीजों से लीवर के स्वास्थ्य बारे में चर्चा की। लीवर के बारे में बात करते हुए डॉक्टर नितिका ने बताया लीवर हमारे पाचन तंत्र का सबसे प्रमुख अंग है और हमारे स्वस्थ रहने के लिए हमारे लीवर का अच्छे से काम करना जरूरी है।आजकल फैटी लीवर की शिकायत लगभग हर किसी को हो रही है

किसी को कब्ज रहती है तो किसी को बार-बार शौच करना पड़ता है। हाजमा खराब होना, खाया पिया हजम नहीं होना, गैस बनना जैसी चीजें हमें इशारा देती है की हमारा लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है। इसलिए हमारा संतुलित खाना,समय से उचित मात्रा में खाना, व शारीरिक व्यायाम करना जरूरी हो जाता है।

अपना पर्सनल हाइजीन का सामान दूसरों के साथ बांटने से बचना चाहिए। नशा करने से बचें। यह छोटे-छोटे उपाय करके हम अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!