आरटीसी भौंडसी में आयोजित की गई नेवल कमांडो के पहले बैच की पासिंग आउट परेड, हरियाणा पुलिस में शामिल हुए 515 नेवल कमांडो

आईबी के निदेशक तपन कुमार डेका ने ली पासिंग आउट परेड की सलामी, नेवल कमांडो को अपने दायित्वों का पालन करने की दी सीख
-तपन कुमार डेका बोले, भारत सरकार के फर्स्ट रेस्पांडर की तरह कार्य करते हैं राज्य पुलिस बल, इनके सुदृढ़ीकरण करने पर दिया जा रहा है बल
-अपराध पर अंकुश लगाते हुए प्रदेश के लोगों की अत्यंत समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ सेवा कर निरंतर आगे बढ़ रही हरियाणा पुलिस: डीजीपी

गुरूग्राम, 19 अप्रैल। गुरुग्राम के भौंडसी स्थित रेक्रूट ट्रेनिंग सैंटर के विशाल दीक्षान्त परेड स्थल में बुधवार को नेवल कमांडो के पहले बैच का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण के उपरांत अब हरियाणा पुलिस के बेडे़ में 515 नेवल कमांडो शामिल हो गए हैं। दीक्षांत समारोह में इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन कुमार डेका ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने परेड टुकड़ियों का निरीक्षण कर उनकी सलामी ली। कार्यक्रम में हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पी.के अग्रवाल विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित थे।

दीक्षांत समारोह में तपन कुमार डेका ने परेड टुकड़ियों का निरीक्षण करने उपरान्त प्रशिक्षणार्थियों को बधाई देते हुए
कहा कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में दीक्षांत परेड एक गौरवशाली क्षण है यह जीवन में केवल एक बार ही आता है, इसलिए वे प्रशिक्षण के दौरान बताई गई सभी बातों को अपने जीवन में अमल करें। उन्होंने कहा कि विगत दशकों में यह साबित हुआ है कि देश के हर कोने में पुलिस बलों ने अदम्य साहस और सूझबूझ से बड़ी-बड़ी समस्याओं का बखूबी सामना किया है, और उन पर विजय भी प्राप्त की है। फिर चाहे वो जम्मू-कश्मीर और उत्तर पूर्व में इनसरजेंशी का चैलेंज हो या फिर देश के मध्य भाग में लेफ्ट विंग एक्सट्रीमिस्म की समस्या। राज्य के पुलिस बल, इन पुरानी और नई उभरती समस्याओं से निपटने के लिए निरंतर अपने आप को अपस्किल और री- स्किल करते रहते हैं। ऐसे में आज कमांडो विंग का अपना प्रशिक्षण पूरा कर हरियाणा पुलिस बल का हिस्सा बन रहे 515 जवानों से निश्चित ही हरियाणा के पुलिस बल की कार्यकुशलता में और बढ़ोतरी होगी।

तपन कुमार डेका ने कहा कि राज्य के पुलिस बल हमेशा भारत सरकार फर्स्ट रेस्पांडर की तरह कार्य करते हैं, इसलिए निरंतर राज्य पुलिस बलों को सुदृढ़ करने पर बल दिया जा रहा है। उन्होंने हरियाणा पुलिस का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा पुलिस ने राज्य में विकट एवं विषम परिस्थितियों में धैर्य एवं सूझबूझ का परिचय देते हुए हमेशा कानून व्यवस्था को बनाए रखा है। पुलिस का कार्य बहुत ही चुनौती भरा है। इसलिए जवानों का आचरण और उनकी क्षमता भी असाधारण होनी चाहिए। पुलिस की नौकरी केवल रोजगार समझकर नहीं की जा सकती बल्कि इसमें समाजसेवा के साथ-साथ देश सेवा का जज्बा भी होना चाहिए। पुलिस में शामिल होने वाला व्यक्ति यदि इसे सेवा का सर्वोत्तम अवसर मानकर कार्य करता है तभी उसका इस विभाग में शामिल होना और इसमें कार्य करना सार्थक होता है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में देश के माननीय गृहमंत्री श्री अमित शाह द्वारा हरियाणा पुलिस को राष्ट्रपति कलर अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह न केवल हरियाणा पुलिस, बल्कि पूरे देश के लिए एक गर्व का क्षण था। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरी आशा है कि इस प्रतीक को गर्व के साथ धारण करते हुए हरियाणा पुलिस बाल विशिष्टता और प्रतिबद्धता के साथ हरियाणा के लोगों की सेवा करना जारी रखेंगे।

आईबी निदेशक ने समारोह में बैच में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तीन प्रशिक्षणार्थियों को सम्मानित किया। प्रथम स्थान विकास ,दूसरा स्थान आकाश तथा तीसरा स्थान आशु को मिला जिन्हें प्रशंसा पत्र व नकद इनाम की राशि भेंट कर पुरस्कृत किया गया। इसी क्रम में सिपाही अभिषेक को बेस्ट इन कमांड की उपलब्धि पर प्रशंसा पत्र व नकद इनाम की राशि भेंट कर पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हरियाणा पुलिस के महानिदेशक पी.के अग्रवाल ने दीक्षांत परेड में शामिल जवानों को बधाई देने के साथ ही उन्हें भविष्य में प्रभावी ढंग से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के गुर बताएं। उन्होंने कहा कि पुलिस सेवा साहस, बलिदान और समर्पण का प्रतीक है। इस नाते आप आज सभी एक महान जिम्मेदारी के वाहक बन गए हैं।
हरियाणा पुलिस कमांडो बल अपने मूल लक्ष्य आतंकवाद की रोकथाम और इससे जुड़ी गतिविधियों के सफल संचालन के साथ-साथ राज्य के अति विशिष्ट व्यक्तियों, विशिष्ट व्यक्तियों, गणमान्य व्यक्तियों, जनप्रतिनिधियों की सुरक्षा सहित महत्वपूर्ण संवेदनशील प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के दायित्व का निर्वहन कर रहा है। कानून व्यवस्था बनाए रखने और जघन्य अपराधियों को काबू करने में भी कमांडो पुलिस सहायता करती है। ऐसे में आज के बाद एक जवान के रूप में आपका कर्तव्य, आपके जीवन में किसी भी अन्य चीज से कहीं अधिक महत्वपूर्ण होगा ।

डीजीपी ने परेड में शामिल नेवल कमांडो को हरियाणा पुलिस की गौरवशाली यात्रा से अवगत कराते हुए कहा कि हरियाणा पुलिस कमांडो जवानों ने अपने साहस और परिश्रम के साथ अपने व्यवसायिक कौशल का परिचय देते हुए सतत तलाशी अभियानों व आतंकवादियों के साथ सीधे मुठभेड़ अभियानों में अपनी उपयोगिता सिद्ध की है। हरियाणा में आतंकवाद को रोकने में हरियाणा पुलिस कमांडो की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वहीं पिछले कुछ वर्षों में खुशहाल प्रदेश का निर्माण करने में हरियाणा पुलिस बल ने अपने मूल कर्तव्यों का बखूबी निर्वहन करते हुए कई मंजिले तय कर ली हैं। हरियाणा पुलिस तकनीकी एवं आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होकर अपराध पर अंकुश लगाते हुए प्रदेश के लोगों की अत्यंत समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ सेवा कर निरंतर आगे बढ़ रही है।

इस मौके पर आईजीपी रेलवे एवं कमांडो(ह) पंचकूला, कुलविंदर सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारियों को नेवल कमांडो के पहले बैच के प्रशिक्षु सिपाहियों की जानकारी देते हुए बताया कि नेवल कमांडो करनाल के प्रशिक्षण केन्द्र से नौ महीने के प्रशिक्षण में इन जवानों को कानून ड्रिल, कम्प्यूटर, चुनाव डयूटी, हथियारों व बिना हथियारों के आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, बेतार यंत्रों के बारे में जानकारी, फायर फाइटिंग, भीड़ प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा और प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के विशेष प्रशिक्षण के साथ-साथ इन्हे योगा, स्मार्ट पुलिसिंग, कम्युनिटी पुलिसिंग, मानव अधिकार, लिंग भेद तथा मानवव्यवहार के बारे में पूरी तरह प्रशिक्षित किया गया है, इसके अतिरिक्त इन जवानों को 45 दिन का आर्मी व पैरा कमांडो के प्रशिक्षकों के द्वारा हथियारो से सम्बधित व एंडोरेंस ट्रेंनिंग एवं कॉन्फिडेंस, टैक्टिकल ऑपरेशन, मैप रीडिंग, वीआईपी सिक्योरिटी, इंटेलिजेंस ऑपरेशन, फील्ड क्राफ्ट एवं मिसलेनियस का विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

भौंडसी पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र में तैनात अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ममता सिंह ने बताया कि रिक्रूट बेसिक कोर्स बैच नंबर एन-1 की पासिंग आउट परेड में 515 पुरुष रिक्रूट सिपाही पारंगत होकर देशसेवा के लिए समर्पित होने वाले इस बैच में 01 स्नातकोतर, 82 स्नातक , 01 डिप्लोमा धारक व 431 प्रशिक्षणार्थी बाहरवीं पास हैं । वहीं बैच में युवाओं की संख्या भी अच्छी खासी है। बैच में 514 प्रशिक्षणार्थी अविवाहित है। आयु वर्ग के हिसाब से 23 वर्ष के 175, 22 वर्ष आयु के 215, 21 वर्ष आयु के 109 व 20 वर्ष आयु के कुल 16 प्रशिक्षणार्थी है।

कार्यक्रम में हरियाणा पुलिस के घुड़सवारों द्वारा टेंट पैकिंग का भी प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर सीपी गुरुग्राम कला रामचंद्रन, एडीजीपी पुलिस कॉम्प्लेक्स भौंडसी चारु बाली, एडीजीपी आरटीसी भौंडसी ममता सिंह, डीआईजी आरटीसी भौंडसी नाजनीन भसीन, डीआईजी सीआरपीएफ दलीप सिंह अंबेश, डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज, डीसीपी ईस्ट नितेश अग्रवाल, कमांडेंट 4th आईआरबी मानेसर उपासना, एसपी/कमांडो करनाल विनोद कुमार, बीएसएफ के कमांडेंट नितिन गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!