गुरुग्राम, 12 अप्रैल। आज कार्टरपुरी के सब सेंटर पर नि:शुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नितिका शर्मा ने महिलाओं को सेनेटरी पैड वितरित करते हुए पर्सनल हाइजीन व सैल्फ ब्रेस्ट एग्जामिनेशन के तरीके के बारे में बात की।

डॉक्टर नितिका शर्मा ने बताया की बहुत सारी महिलाओं को स्तन परीक्षण की सही जानकारी ना होने की वजह से स्तन कैंसर फैलता है। अगर समय रहते एग्जामिनेशन कर पाए तो समय से इलाज शुरू किया जा सकता है व इसके गंभीर परिणामों से बचा जा सकता है। महिलाओं को हर महीने कम से कम एक बार अपने स्तनों का निरीक्षण करना चाहिए और उसमें हो रहे किसी भी तरह के बदलाव के बारे में सोचना चाहिए। परीक्षण के दौरान अगर किसी तरह की कोई गांठ,गड्डा, कोई दाना व किसी तरह का स्त्राव हो तो तुरंत चिकित्सक को संपर्क करना चाहिए। महिलाओं को सेल्फ ब्रेस्ट एग्जामिनेशन का तरीका भी बताया गया।

परीक्षण का तरीका:

सर्वप्रथम शीशे के सामने खड़े होकर अपने ऊपर का कपड़ा हटाकर हाथों को सिर के पीछे की तरफ ले जाएं और अपने स्तनों में बदलाव को नोटिस करें। ध्यान से देखें की किसी तरह का कोई रैशेज या दाग तो नहीं है। उसके बाद अपने निप्पल को ध्यान से देखें कि कहीं कोई डिंपल तो नजर नहीं आ रहा है।

उसके बाद अपने हाथों से स्तनों को बाहर की तरफ से घुमाते हुए हल्के से दबाए वह महसूस करें कि कोई बदलाव तो नहीं आया है और इस तरह से अपने स्तनों के पूरे क्षेत्र को परीक्षण करें व ऊपर बताए हुए किसी भी तरह के बदलाव नजर आने पर चिकित्सक से परामर्श में लें।

शिविर में योगाचार्य श्री जोगिंदर जी ने महिलाओं को योग करवाया। इस चिकित्सा शिविर में श्री जगदीश जी (होम्योपैथिक डिस्पेंसरी), उदय सिंह, वंदना, अनीता जी व रजनी का विशेष सहयोग रहा।

error: Content is protected !!