ई.अनिल कुमार विज

गुरुग्राम, 11 अप्रैल 2023 । हरियाणा विद्युत नियामक आयोग (एचईआरसी) ने बिजली उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण को ध्यान रखते हुए कंज्यूमर ग्रीवेंस रिड्रेसल फोरम (सीजीआरएफ) कॉरपोरेट के चेयरमैन के पद पर अनिल कुमार विज की नियुक्ति की है।

इंजिनियर अनिल कुमार विज ने 02 मार्च 23 को कॉरपोरेट सीजीआरएफ के चेयरमैन के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद मार्च माह में 63 केसों की सुनवाई की और 50 केसों का निपटारा किया। अब भी निरंतर उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण में कार्यरत हैं।

अनिल कुमार विज ने 09.03.1987 को सहायक अभियंता के रूप में ज्वाइन किया और 35 वर्ष के करियर के बाद जून 2022 को पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड के इंजीनियर-इन-चीफ के रूप में सेवानिवृत्त हुए। अपने 35 वर्षों के कार्यकाल के दौरान उन्होंने बिना किसी दोष के एक साफ रिकॉर्ड रखने की प्रतिष्ठा अर्जित की है। अनिल कुमार विज ने एनआईटी कुरुक्षेत्र से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक और पंजाबी यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया है।

अपने करियर के दौरान अनिल कुमार विज ने कई तरह की भूमिकाओं और विभागों में काम किया। उन्होंने पंजाब में रूफटॉप सौर नीति को शुरू करने और लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, दिन के समय के टैरिफ की शुरुआत की। उद्योगों के लिए नाइट टैरिफ, सोलर प्लांट को प्रोत्साहन देने के लिए नेट मीटरिंग पॉलिसी, किसानों के लिए सब्सिडी संबंधी टैरिफ, कॉलोनियों के लिए सिंगल पॉइंट टैरिफ, नहर आधारित सोलर प्लांट, एनटीपीसी और एसईसीआई आदि के माध्यम से अन्य राज्यों से सौर और पवन ऊर्जा के आयात में भूमिका निभाई। वे बिजली क्षेत्र की सेवा करने और सार्वजनिक सेवा के लिए अपने अनुभव का उपयोग करने के इच्छुक हैं।

error: Content is protected !!