*फसलों की स्पेशल गिरदावरी और मंडियों में खरीद शुरू करने की मांग*

गुरुग्राम 11 अप्रैल – आम आदमी पार्टी हरयाणा ने जिला मुख्यालयों पर मंगलवार को बरसात व ओलावृष्टि से खराब फसलों की स्पेशल गिरदावरी व मंडियों में फसल खरीद को शुरू करवाने की मांग को लेकर सीएम के नाम का ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा। गुरुग्राम में आप आम आदमी पार्टी के मुकेश डागर कोच, डॉ. सारिका, राजीव यादव सहित सैकडो कार्यकर्ताओ ने डीसी को ज्ञापन सौंपा।

आम आदमी पार्टी के वीर सिंह सरपंच ने बताया कि गठबंधन सरकार 15 दिनों के अंदर पूरे प्रदेश में ओलावृष्टि व बरसात से खराब हुई फसलों की गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा वितरित करने का दावा कर रही है। फसलों को बारिश-ओलावृष्टि से नुकसान हरियाणा प्रदेश के किसानों में सरकार की नीतियों से रोष है, क्योंकि प्रदेश की 20 लाख एकड़ फसल को बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से काफी नुकसान पहुंचा है।  सरकार के दावे के अनुसार 10 दिनों में सिर्फ और सिर्फ 2.50 लाख एकड़ की गिरदावरी हुई है। शेष 5 दिनों में 17.50 लाख एकड़ फसल की गिरदावरी संभव नहीं लग रही है।

पार्टी नेता सुखबीर तवर, डॉ पंकज बेनीवाल, सतबीर यादव ने कहा कि गिरदावरी न हो पाने के कारण खेतों में पड़ी गेहूं का दाना भी काला पड़ने लगा है और फसल भी खेतों में सड़ने लगी है। एक तो पहले ही ई-फसल पोर्टल नहीं चल रहा और अब सरकार किसानों की खराब फसल की गिरदावरी न के बराबर करवाकर अपना गिरेबां बचाने की कोशिश में लगी हुई है।

*पोर्टल के हिसाब से मुआवजा देने की मांग*

किसान अपनी फसल को लेकर मंडियों में आ रहा है, लेकिन खरीद प्रक्रिया शुरू अभी तक नहीं हुई है। आम आदमी पार्टी मुख्यमंत्री से ये मांग करती है कि जल्द ही पोर्टल के हिसाब से खराब फसल का मुआवजा जारी किया जाए और किसानों की हजारों क्विंटल फसल बारदाने के बगैर खुले में पड़ी है। इसलिए मंडियों में अधिकारियों की निगरानी में नमी में छूट के साथ फसलों की खरीद तेजी से शुरू करवाई जाए।

किसानों का हक मांगने के लिए माईकल सैनी, हरिसिंह चौहान, पवन यादव,मनजीत जैलदार, मनीष मक्कड़,पारस जुनेजा, श्यामलाल, सुनील गहलोत, एडवोकेट निशांत आनंद, सिद्धांत गुप्ता, वीना शर्मा, प्रताप कदम, सर्वजीत सिंह, योगेश सरदाना, कुलदीप राव, सविंदर लोहिय, सुशीला कटारिया, सिया शर्मा, हरीश मल्होत्रा, किरण पुनिया और अन्य साथी उपस्थित रहेl

error: Content is protected !!