मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भगत शिरोमणि धन्ना भगत की मूर्ति का किया अनावरण।
कैथल में 23 अप्रैल को बडे स्तर पर पहली बार मनाई जा रही है भगत शिरोमणि धन्ना भगत का जयंती समारोह।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र 11 अप्रैल : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भगत शिरोमणि धन्ना भगत की वाणी को जन-जन तक पहुंचाने का काम करना है। इस महापुरुष का जिक्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब की वाणी में भी किया गया है। इस महापुरुष के जीवन से युवा पीढ़ी और समाज के लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए। इसी उद्देश्य के साथ सरकार की तरफ से पहली बार 23 अप्रैल को कैथल के गांव धनौरी में बड़े स्तर पर भगत शिरोमणि धन्ना भगत की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को श्री धन्ना भगत शिक्षा समिति कुरुक्षेत्र द्वारा धन्ना भगत पब्लिक स्कूल के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल, महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच ने स्कूल के प्रांगण में भगत शिरोमणि धन्ना भगत की मूर्ति का अनावरण किया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्कूल की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में भगत शिरोमणि धन्ना भगत की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी है। इस कार्यक्रम में राज्यमंत्री कमलेश ढांडा, उपाध्यक्ष धुमन सिंह, धन्ना भगत शिक्षा समिति के प्रधान सुभाष बारना, जगतार काजल, गुरदयाल मलिक उमरी, दलबीर ढांडा, रणबीर बूरा, अंग्रेज सिंह, विकास विक्की ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को स्मृति चिन्ह के रूप में हल भेंट किया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्कूल के विद्यार्थियों से भगत शिरोमणि धन्ना भगत की जीवनी और उनके जन्म को लेकर कुछ प्रश्न किए और विद्यार्थियों को भगत शिरोमणि धन्ना भगत की जीवनी से रूबरू करवाने के लिए शिक्षण संस्थान के संचालकों से भगत शिरोमणि की जीवनी पर एक पुस्तक प्रकाशित करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने सभी लोगों को 23 अप्रैल को कैथल के गांव धनौरी में राज्य स्तर पर मनाएं जाने वाली भगत शिरोमणि धन्ना भगत की जयंती का निमंत्रण देते हुए कहा कि प्रदेश के इतिहास में पहली बार सरकार की तरफ से बडे स्तर पर इस महापुरुष की जयंती मनाई जा रही है, इसलिए अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम में पहुंचने का प्रयास करना चाहिए। इस महापुरुष के जीवन को लेकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब की वाणी में भी शामिल किया गया है। इसलिए सरकार की तरफ से पंजाब के लोगों को भी इस जयंती में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है।

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने मेहमानों का स्वागत किया। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन करते हुए उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच, स्कूल की प्रिंसिपल शकुंतला देवी, सुरेश सैनी कुक्कू, कृष्ण कुमार आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!