पूरे प्रदेश में केवल 85000 एकड़ फसल की हुई गिरदावरी : डॉ. सुशील गुप्ता
मंडियों में खरीद नहीं हो रही, खराबे की गिरदावरी नहीं हो रही: डॉ. सुशील गुप्ता

चंडीगढ़, 8 अप्रैल – आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी और राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता ने कहा कि हरियाणा में ख़राब फसल की गिरदावरी का काम कछुए की गति से हो रहा है। उन्होंने शनिवार को बयान जारी कर कहा कि पूरे हरियाणा के 6131 गांव में 16.70 लाख एकड़ फसल खराब की सूचना किसानों ने दी है। इसमें से केवल 85000 एकड़ की गिरदावरी हुई है। वहीं लगभग 15.85 लाख एकड़ की गिरदावरी बाकी है। जबकि केवल 7 दिन का समय बाकी है।उन्होंने कहा कि जिस रफ्तार से गिरदावरी का काम चल रहा है, उससे सरकार की मई में भी मुआवजा देने की मंशा नहीं दिख रही है।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि मंडियों में फसल में नमी बताकर फसल खरीद नहीं हो रही है। अभी तक हजारों क्विंटल गेंहू मंडियों में पहुंच चुका है। जिसमें नमी बताकर खरीद शुरू नहीं हुई है। वहीं, खेतों में फसल खराबे का आंकलन मंद गति से हो रहा है। इससे किसान दुविधा में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर चढाने के बाद पटवारी ने गिरदावरी नहीं की तो मुआवजा नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा कि गावों में पटवारी नहीं पहुंच रहे हैं। वहीं जो किसान मंडी में फसल लेकर पहुंचे हैं, उनकी फसल में नमी बताकर खरीद नहीं हो रही। उन्होंने कहा कि किसान अपनी फसल को खेत में छोड़कर गिरदावरी का इंतजार नहीं कर सकते। अगर, गिरदावरी नहीं हुई तो इसका खामियाजा भी किसानों को भुगतना पड़ेगा।

डॉ. सुशील गुप्ता ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने बैसाखी से पहले फसल मुआवजा जारी करने की घोषणा की है। वहीं हरियाणा के किसानों को मुआवजे के लिए मई तक इन्तज़ार करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी मांग करती है कि गिरदावरी के काम में तेजी लाकर जल्द से जल्द किसानों को राहत देने का काम करें।