महिला नेतृत्व विकास हेतु एसजीटी युनिवर्सिटी द्वारा व्याख्यानमाला का शुभारंभ

गुरुग्राम, 6 अप्रैल, 2023 – महिलाओं में नेतृत्व क्षमता विकसित करने के उद्देश्य से एसजीटी विश्वविद्यालय, गुरुग्राम द्वारा आज प्रसिद्ध टेडक्स स्पीकर व फॉर्च्यूनर 100 की उपाध्यक्ष दीपिका चावला के व्याख्यान का आयोजन किया गया।

यह व्याख्यान विश्वविद्यालय के सेंट्रल कोआर्डिनेशन सेल द्वारा वूमेन लीडरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत शुरू की गई व्याख्यानमाला के सिलसिले में किया गया था। इस मौके पर फैकल्टी ऑफ बिहेवियरल साइंसेज से प्रोफेसर व एडवाइजर डॉ वहीदा खान, ऑफिस ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स के डीन रजनीश वधवा व एसजीटी यूनिवर्सिटी के एडवाइजर राजीव गुलाटी व अन्य लोग मौजूद रहे। इस कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर की गई।

इस मौके पर दीपिका चावला ने कहा कि यदि महिलाएं इन 5 चीजें जैसे अपने लिए खड़े रहना, अपनी वैल्यू को पहचानना, अपने लिए कदम आगे बढ़ाना, पूछने की हिम्मत रखना,  अपने लिए अपने आप से पूछना कि आप जिंदगी में आप क्या चाहते हैं, पर काम कर ले तो उन्हें जिंदगी में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

मौजूद महिलाओं को संबोधित करते हुए वालिदा खान ने कहा कि एसजीटी यूनिवर्सिटी में 50 प्रतिशत महिलाएं, टीचिंग फैकल्टी, नॉन टीचिंग फैकल्टी और छात्राएं हैं जिन्हें यूनिवर्सिटी में अनुकूलित वातावरण दिया जाता है ताकि वो खुलकर काम कर सकें।

उन्होंने कहा कि आज भी महिलाओं को बराबरी का हक पूरी तरह से नहीं मिला चाहे बात करें राजनीतिक क्षेत्र की तो सिर्फ 22 प्रतिशत महिलाएं ही इस क्षेत्र का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि 2020 की जेंडर रिपोर्ट की बात करें तो सिर्फ भारत, टॉप टेन ऐसे देशों में आता है जहां महिलाएं आज भी बराबरी के लिए लड़ रही हैं।

अपनी पावरफुल स्पीच की दौरान दीपिका चावला ने मौजूद महिलाओं से उनकी जिंदगी से जुड़ी कहानियां सुनी कि किस तरह से वो आगे बढ़ी और आज किस मुकाम पर हैं। जिसके बाद उन्होंने हर कहानी सुनाने वाली महिला को अपनी लिखी हुई किताब ‘ now speak up lady’ भेंटस्वरूप दी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!