रौनक शर्मा

रोहतक – पिछले दिनों गांव मदीना से विकलांग राजकर्ण दांगी व उनकी विधवा भाभी गुड्डी दांगी ओर रोहतक से राम कुमार जांगड़ा की फैमिली आईडी में हुई गड़बड़ी की वजह से अधिकारियों द्वारा पीला राशन कार्ड काट दिया था और कही भी सुनवाई न होने के बाद ये जयहिन्द के पास अपनी फरियाद लेकर पहुंचे। एक सूचना के मुताबिक जिसके बाद प्रशासन ने इनके घर पर जाकर इनकी समस्या का समाधान किया। इसके बाद नावीन जयहिन्द ने एक नंबर (7027-811-811) जारी करते हुए बताया था कि अगर किसी विकलांग, विधवा व बुजुर्ग को फैमली आईडी की वजह से पेंशन, राशन कार्ड व आय सम्बंधित समस्या हो तो हमे कॉल करके बताए।

इसे लेकर जयहिन्द के पास सैकड़ो फोन आ आए जिनमे पूरे हरियाणा से तीन दर्जन से अधिक लोग जिसमे विकलांग, बुजुर्ग ओर विधवा महिलाएं भी शामिल थी अपनी समस्या लेकर जयहिन्द के पास बाग में पहुंचे। इनमें से कुछ लोगो की प्रशासन द्वारा फैमिली आईडी में गड़बड़ी की वजह से राशन कार्ड काट दिए, तो कुछ की पेंशन काट दी। जयहिन्द ने कहा कि हम एक हफ्ते का समय दे चुके है अगर सरकार व प्रशासन द्वारा एक हफ्ते के अंदर इनका समाधान नही हुआ तो इन सबको लेकर डीसी आफिस पहुंचेंगे ओर अगर यहां भी सुनवाई नही हुई तो सीधा चंडीगढ़ में मुख़्यमंत्री के आवास पर जाएंगे।

दो लोगो को तो मुर्दा ही दिखा रखा था लेकिन उन्हें प्रशासन द्वारा तुरंत जिंदा करने का आश्वासन देकर जयहिन्द के बाग के बाहर से ही उठा लिया गया। इतनी जल्दी कार्यवाही करने के लिए जयहिन्द ने मुख़्यमंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि अगर इसी तरह तुरन्त कार्यवाही होगी तो अच्छी बात है।

प्रेसवार्ता के बाद सभी फरियादी जो जयहिन्द के पास अपनी फरियाद लेकर आये थे वे सभी जयहिन्द के बाग में ही धरने पर बैठ गए। फरियादियों ने कहा कि हम सभी दफ्तरों में चक्कर लगा चुके है लेकिन किसी ने भी हमारी सुनवाई नही की हार कर हम जयहिन्द के पास बड़ी आस लगाकर आये है कि जयहिन्द हमारी आवाज बनेगा। और जयहिन्द के जरिये हमारी समस्या का समाधान जरूर होगा। जिसके बाद जयहिन्द के बाग में पुलिस पहुंची और धरने पर बैठे लोगों से पूछताछ करने लगी। कुछ समय बाद में पुलिस भी बिना समाधान किये वहां से चली गयी। इसके बाद जयहिन्द की एडीसी से बात हुई और एडीसी ने कहा कि 22 मार्च सुबह 10 बजे आप ऑफिस आ जाइये आपकी समस्या का समाधान हम 24 घंटे में करवाने का प्रयास करेंगे।

एक फरियादी ने बताया कि उसकी 15 वर्षीय बेटी जिसका नाम नरगिस है उसकी भी फैमली आईडी में ढाई लाख आय दिखाई गई है जिसे ठीक करवाने को लेकर वह सभी दफ्तरों के चक्कर लगा चुका है। लेकिन उनकी कहीं कोई सुनवाई नही हुई।

जयहिन्द ने बताया कि जिस दिन से हमने दादा दुलीचंद की बारात निकाली थी हम उस दिन से ही कह रहे है कि फैमिली आईडी से सम्बंधित समस्यायों का समाधान करो। साथ ही जयहिन्द ने प्रदेश के मुख्यमंत्री, रोहतक लोकसभा सांसद, व रोहतक के मुख्यमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि क्यों प्रदेश के लोगो को फैमिली आईडी के नाम पर परेशान कर रखा है। क्यों इन लोगो की समस्याओं का समाधान नही हो रहा। इन गरीब लोगों के राशन कार्ड काट कर सरकार अनाज बचा रही है तो अगर सच मे सरकार के पास खाने के अनाज की कमी है तो मुख्यमंत्री को कटोरा लेकर सड़क पर उतर आना चाहिए।

error: Content is protected !!