23 मार्च को शहीदी दिवस के मौके पर गुरुग्राम होम डेवलपर्स करेगा राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित

हरियाणा के महामहिम राज्यपाल होंगे बतौर मुख्य अतिथि शामिल
प्रख्यात कवि कुमार विश्वास देंगे देशभक्ति की भावनाओं से ओत-प्रोत कविताओं की प्रस्तुति

गुरुग्राम – गुरुग्राम होम डेवलपर्स एसोसिएशन की तरफ से 23 मार्च को आयोजित किए जा रहे शहीदी दिवस के कार्यक्रम को लेकर रविवार को एसोसिएशन की तरफ से शमा रेस्टोरेंट में प्रेसवार्ता आयोजित की गई। इस दौरान एसोसिएशन की कार्यकारी कमेटी के सदस्य मौजूद रहे। डेवलपर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र यादव ने बताया कि एसोसिएशन ने नई पहल की शुरुआत करते हुए शहर की आरडब्ल्यूए, सामाजिक संस्थाओं तथा गुरुग्राम के गणमान्य निवासियों के सहयोग से 23 मार्च 2023 को शहीदी दिवस के मौके पर सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में शाम पांच बजे से रात दस बजे तक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा ै। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हरियाणा के महामहिम राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय जी शामिल होंगे। इसके अलावा बतौर विशिष्ट अतिथि स्वामी धर्मदेव महाराज जी, आरएसएस हरियाणा के प्रांत प्रचारक श्री विजय जी भी शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रख्यात कवि कुमार विश्वास देशभक्ति की भावनाओं से ओत-प्रोत कविताओं की प्रस्तुति देंगे।  

एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र यादव, महासचिव पंकज रामपाल ने कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम में आठ से दस हजार लोगों के शामिल होने का अनुमान है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश को आजाद कराने वाले स्वतंत्रता सेनानियों एवं देश की रक्षा करने के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले शहीद वीर सैनिक को श्रद्धांजलि देने एवं नमन करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से एसोसिएशन नई पहल की शुरुआत करने जा रही है। इस पहल के तहत कार्यक्रम के दौरान “23 वार विडोस” को एक-एक लाख रुपये की सहयोग राशि से सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद भी भविष्य में इन परिवारों के बच्चों के लिए शिक्षा, शादी समारोह तथा किसी भी अन्य क्षेत्र में जरूरत पड़ने पर मदद के लिए संकल्प लिया जाएगा।

ऐसे तैयार की गई वार विडोस की सूची
कार्यक्रम में महामहिम राज्यपाल अपने हाथों से वार विडोस को सम्मानित करेंगे। वार विडोस की पूरी जानकारी जिला सैनिक बोर्ड से प्राप्त की गई है और शुरुआत में 23 वार विडोस को चिन्हित किया गया जो कि गुरुग्राम, पटौदी व नूंह इलाके से होंगी। कार्यक्रम में मंच से घोषणा की जाएगी कि हर वर्ष इस तरह का कार्यक्रम किया जाएगा। जिला सैनिक बोर्ड की तरफ से करीब 132 शहीद परिवारों की जानकारी प्राप्त हुई थी जिनमें से एसोसिएशन के सभी सदस्यों ने सभी को फोन कर 23 वार विडोस की सूची तैयार की गई है। हालांकि आने वाले वर्षो में सभी वार विडोस या उनके परिवारों को सम्मानित किया जाएगा।

युवा पीढ़ी और बच्चों में जागरूकता पैदा करने का उद्देश्य
अध्यक्ष नरेंद्र यादव ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आज की युवा पीढ़ी और घर के बच्चों को स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास से अवगत रहने के लिए जागरूक करना अत्यंत आवश्यक है। आज हम स्वतंत्रता सेनानियों और देश के वीर सैनिकों के बलिदान की वजह से खुली हवा में सांस ले रहे है। हमें उनके इतिहास को कभी भूलना नहीं चाहिए।

सामाजिक कार्य भी जरूरी
गुरुग्राम होम डेवलपर्स एसोसिएशन के सदस्य इसी शहर की बदौलत खूब उन्नति कर रहे है। इसलिए समाज के प्रति हमारी भी नैतिक जिम्मेदारी बनती है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने बिना किसी राजनीति के इस कार्यक्रम को करने की शुरुआत की है।

इस मौके पर दिनेश नागपाल, जतिन अरोड़ा, एसबी सैनी, अमित राजपाल, दिनेश ठाकरान, अजय अग्रवाल, सिद्वाथ जैन, संदीप चौधरी, प्रमोद कुमार, सुधीर नागपाल, विनय बवेजा, अशोक खट्टर, आरपी तिवारी, राकेश यादव मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!