हरियाणवी गायक “एमडी देसी रॉकस्टार” के साथ साइबर अपराध जागरूकता अभियान

गुरुग्राम पुलिस साइबर अपराध टीम के लिए नए विशेष सोशल मीडिया हैंडल का शुभारंभ

गुरूग्राम, 18 मार्च। भारत में साइबर अपराध और निजता का उल्लंघन तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे परिदृश्य में, प्रत्येक नागरिक के लिए साइबर स्पेस से जुड़े जोखिमों, डेटा लीक के निहितार्थ और सोशल मीडिया या ईमेल के माध्यम से गोपनीयता के उल्लंघन को समझना महत्वपूर्ण हो जाता है।

इंटरनेट, साइबर कानूनों और जोखिमों के बारे में उपयोगकर्ता जागरूकता की कमी भारत में एक बड़ी चुनौती है। और इसलिए, साइबर अपराध को रोकने के उद्देश्य से जागरूकता बढ़ाने के लिए, गुरुग्राम पुलिस ने साइबर अपराध टीम के लिए भी अपने नए विशेष सोशल मीडिया हैंडल (ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब) लॉन्च किए हैं।

इन हैंडल का उद्देश्य साइबर अपराधों के बारे में लोगों की बुनियादी जानकारी और साइबर धोखाधड़ी की रोकथाम के लिए बरती जाने वाली सावधानियों को बढ़ाना है। इन प्लेटफार्मों के माध्यम से, गुरुग्राम साइबर अपराध पुलिस साइबर सुरक्षा युक्तियाँ, जागरूकता वीडियो, चित्र और क्रिएटिव साझा करेगी।

गुरुग्राम पुलिस ने शहर के नागरिकों को साइबर अपराध के खतरे से निपटने के लिए पहले ही साइबर अपराध पुलिस स्टेशनों की स्थापना की थी। साइबर अपराध की रोकथाम पर नागरिकों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए इसकी स्थापना से ही कई पहल की गई हैं।

चल रहे initiatives की श्रृंखला में, साइबर अपराध की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने और साइबर सुरक्षा युक्तियों को साझा करने के लिए प्रसिद्ध हरियाणवी गायक “एमडी देसी रॉकस्टार” भी साइबर खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सुरक्षित रहने के सुझावों के लिए आज हमारे साथ शामिल हुए।

साइबर क्राइम ईस्ट टीम, अस्मिता थिएटर ग्रुप और सीएसओ ने लोगों को सावधानी बरतने और साइबर सुरक्षा के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन किया।

टीमों ने नीचे दिए गए विभिन्न सुझावों पर नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन किया:

. ईमेल और इंटरनेट धोखाधड़ी।
. पहचान धोखाधड़ी (जहां व्यक्तिगत जानकारी चोरी और उपयोग की जाती है)।
. साइबर एक्सटॉर्शन (धमकी भरे हमले को रोकने के लिए पैसे की मांग करना)।
. रैंसमवेयर के हमले
. गैरकानुनी जुआ।
. ऑनलाइन अवैध सामान बेचना।
. सेक्सटॉर्शन

नागरिकों को प्रतिभागियों और नागरिकों से साइबर सुरक्षा पर प्रतिज्ञा लेने के लिए भी कहा गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!