हरियाणा पॉवर यूटीलिटिज की पहल पर जिला प्रशासन गुरूग्राम के सहयोग से अपराजेय महाराणा प्रताप नाटक का हुआ मंचन

गुरुग्राम, 11 मार्च 2023 । श्री पी के दास अध्यक्ष हरियाणा पॉवर यूटीलिटिज की प्रेरणा से उपायुक्त निशान्त यादव के मार्गदर्शन में पॉवरग्रीड आडिटोरियम में हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड एवं सी एस आर ट्स्ट गुरूग्राम हरियाणा की संयुक्त पहल पर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के रचनात्मक सहयोग से शुरूआत समिति के माध्यम से नाटक अपराजेय महाराणा प्रताप का आज मंचन किया गया।

मुख्य अतिथि श्री सतीश यादव एस डी एम गुरूग्राम ने कहा कि महाराणा प्रताप मातृभूमि के लिए कुर्बानी के प्रतीक हैं। महाराणा प्रताप मातृभूमि की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान के प्रतीक हैं। रणनीतिक कौश, जन प्रशिक्षण से मुगल सेना को चुनौती देने में महाराणा प्रताप जैसा दूसरा कोई इतिहास में योद्धा नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अपराजेय महाराणा प्रताप नाटक का मंचन एक भारत श्रेष्ठ भारत की अवधारणा को साकार करता है। नागरिकों को संबोधित करते हुए एस डी एम गुरूग्राम ने कहा कि यह मंचन 2023 में चित्तौड़गढ़ से हरियाणा़ को जोड़ने की सांस्कृतिक यात्रा का एक प्रयास है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य अभियंता अनिल यादव ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला में इस नाटक का मंचन इतिहास दर्शन का अवसर है। इस नाटक से नागरिक समाज अपने इतिहास के दर्शन करेंगे।  

स्वागत करते हुए सी एस आर ट्स्ट हरियाणा के उपाध्यक्ष बोधराज सीकरी ने कहा कि स्वाधीनता, मातृभूमि से प्रेम, अपने देश की रक्षा, महाराणा प्रताप के जीवन की मार्मिक गाथा की यह कृति भारतीय इतिहास की ऐसी प्रस्तुति है, जो नई पीढ़ी में देश प्रेम की भावना को जागृत करती है। हरियाणा एक हरियाणवी एक के लिए नाटक सशक्त माध्यम है।

पॉवरग्रीड के ईडी रविन्द्र नागपाल ने धन्यवाद किया। इस अवसर पर दीपक भारद्वाज, एसई टीएस गुरूग्राम, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के एससी एमएल रोहिल्ला, पीके चौहान, मनोज यादव, कार्यकारी अभियंता सत्तार खान, सतीश कुमार, एचवीपीएन के कार्यकारी अभियंता अनिल मलिक ने कार्यक्रम के संयोजन में सक्रिय सहयोग किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए पंचकूला से आये जन संपर्क अधिकारी श्री राजीव रंजन ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के अवसर पर महाराणा प्रताप की स्मृति को समर्पित यह नाटक आधुनिक हरियाणा के निर्माण के साथ सांस्कृतिक ह्दय की स्थापना है।

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की पहल पर 2 मार्च से 31 मार्च, 2022 तक नाट्य कार्यशाला का आयोजन शुरूआत समिति के माध्यम से  बिजली विभाग के सानिध्य में एसडीपीजी कालेज, पानीपत के परिसर में किया गया। हरियाणा के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अवधारणा अन्त्योदय उत्थान वर्ष 2022 को साकार करते हुए वंचित परिवारों के 50 विद्यार्थियों के समूह से ऐसी कार्यशाला आयोजित हुई जिसमें साधारण से दिखने वाले विद्यार्थियों ने अभिनय के माध्यम से इतिहास प्रस्तुति का जीवंत मंचन प्रस्तुत किया। जीवंत प्रस्तुति के लिए प्रख्यात कवि श्री श्यामनारायण पाण्डेय की अमर रचना हल्दी घाटी को आधार बनाया गया।

नाटक अपराजेय महाराणा प्रताप नाटक में लगभग 40 कलाकारों की मुख्य भूमिका रही। वही नाटक का निर्देशन श्रीमती रीता राय द्वारा संयोजित किया गया।

इन कविताओं से सजा नाटक हल्दी घाटी..
वणडोली है यही यही
पर है समाधि सेनापति की..
मुझको ना किसी का भय बंधन
क्या कर सकता संसार अभी
मेरी रक्षा करने को है
राणा की है तलवार अभी।

error: Content is protected !!