साईबर अपराधों व अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के उदेश्य से एक दिवसीय वर्कशॉप/विशेष ट्रेनिंग आयोजित

गुरूग्राम: 26 फरवरी 2023 – कल दिनांक 25 फरवरी 2023 को पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में साईबर अपराधों के कानून व उनसे जुड़ी समस्याओं का समाधान करने के लिए एक वर्कशॉप/विशेष ट्रेनिंग का आयोजन किया गया।

श्री निशित दीक्षित साईबर कानून विशेषज्ञ इस विशेष कार्यशाला/वर्कशॉप में मुख्य प्रवक्ता के रूप में शामिल हुए। उन्होंने साईबर अपराध कानूनों बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी‌ तथा साईबर अपराधों के अभियोगों/शिकायतों की जांच के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने व उनके समाधान के विभिन्न तरीकों के बारे में भी अवगत कराया।

श्री निशित दीक्षित ने साईबर अपराध की जांच को कुशल व अधिक प्रभावी बनाने के लिए साईबर अपराध के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट तथा हाई कोर्ट द्वारा जारी किए गए निर्देशो की जानकारी दी‌ और जरूरत पड़ने पर मामलों से ‌संबंधित आईटी एक्ट व आईपीसी की संयुक्त धाराओं के बारे बतलाया। कार्यशाला में साइबर अपराधों के अनुसंधान के दौरान सामने आने वाली चुनौतियों व उनसे निपटने के तरीको को उदाहरण सहित बताया। उन्होंने कहा कि इन दिनों ‘साईबर अपराध’ नियमित रूप से नवीनतम एवं तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है, जिन से निपटने के लिए‌ अनुसन्धान ऑफिसर को भी समय-समय पर विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी व कानून में दिए प्रावधानों से अपडेट रहने की आवश्यकता है।

इस कार्यशाला/वर्कशॉप में गुरुग्राम पुलिस के अधिकारियों सहित लगभग 84 पुलिस कर्मचारी सम्मिलित हुए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!