स्वच्छता कार्यक्रम से जुड़े हरियाणा के दुल्हेड़ी गांव के युवाओं की प्रधानमंत्री ने की हौसला अफजाई

‘मन की बात’ कार्यक्रम में श्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान से जुड़े युवाओं के काम को सराहा

प्लास्टिक के बैग की जगह कपड़े का बैग लेने का संकल्प लें देशवासी: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने करनाल में देखा मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण

चंडीगढ़, 26 फरवरी- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 98वीं कड़ी में स्वच्छता कार्यक्रम से जुड़े हरियाणा के दुल्हेड़ी गांव के युवाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान ने हमारे देश में जन भागीदारी के मायने ही बदल दिए हैं। देश में कहीं पर भी कुछ स्वच्छता से जुड़ा हुआ होता है, तो लोग इसकी जानकारी मुझ तक जरूर पहुंचाते हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने करनाल में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण देखा। इस मौके पर स्थानीय नागरिक भी मौजूद रहे।         

प्रधानमंत्री ने दुल्हेड़ी गांव के युवाओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा, “इन युवाओं ने तय किया हमें भिवानी शहर को स्वच्छता के मामले में एक मिसाल बनाना है। उन्होंने युवा स्वच्छता एवं जन सेवा समिति नाम से एक संगठन बनाया। इस समिति से जुड़े युवा सुबह 4 बजे भिवानी पहुँच जाते हैं। शहर के अलग-अलग स्थलों पर ये मिलकर सफाई अभियान चलाते हैं। ये लोग अब तक शहर के अलग-अलग इलाकों से कई टन कूड़ा साफ़ कर चुके हैं।”        

 श्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि अगर हम ठान लें तो स्वच्छ भारत में अपना बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं। उन्होंने देशवासियों से प्लास्टिक के बैग की जगह कपड़े का बैग लेने का संकल्प लेने का भी आह्वान किया।        

 उल्लेखनीय है कि गांव दुल्हेड़ी के तीन युवाओं ने तीन साल पहले गांव को साफ सुथरा बनाने का बीड़ा उठाया था। अब युवाओं की इस टीम में 60 से ज्यादा युवा जुड़ चुके हैं। युवाओं के प्रयास से गांव साफ सुथरा नजर आने लगा है। गांव के लोगों में भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ी है।

Previous post

साईबर अपराधों व अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के उदेश्य से एक दिवसीय वर्कशॉप/विशेष ट्रेनिंग आयोजित

Next post

गुरुग्राम में जी-20 की मेजबानी का साल भर दिखना चाहिए जोश : दुष्यंत चौटाला

You May Have Missed

error: Content is protected !!