11 शिविरों में 1281 रक्तदाताओं ने किया रक्तदान
मेगा कैंप चलाकर लोगों को रक्तदान के लिए किया प्रेरित

गुरुग्राम। जिला रेड क्रॉस सोसाइटी गुरुग्राम के प्रधान एवं जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव के दिशा-निर्देशन और सचिव विकास कुमार के मार्गदर्शन में माइल स्टोन स्थापित कर रही है। सोसायटी के प्रयासों से देश के 8 राज्यों में एक साथ रक्तदान ड्राइव चलाया गया। इन राज्यों में 11 स्थानों पर लगाए गए रक्त दान शिविरों में 1281 रक्त एकत्रित करके ऐतिहासिक कार्य किया गया। 

एयू स्माल फाइनेंस संस्थान के साथ मिलकर यह रक्तदान कार्यक्रम चलाए गए, जिसमें रायपुर, छत्तीसगढ़, इंदौर, मध्य प्रदेश, अहमदाबाद, गुजरात, नागपुर, पुणे और मुंबई, पंचकूला, लाजपत नगर दिल्ली, जीरकपुर पंजाब और जयपुर राजस्थान शहरों में शिविरों में लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इन शिविरों में 1281 यूनिट रक्तदान एकत्रित किया गया। 

इस सफल आयोजन के लिए जिला उपायुक्त निशांत यादव व जिला रेड क्रॉस सचिव विकास कुमार ने इस मेगा कैंप के संयोजक रोहिताश शर्मा को शुभकामनाएं दी हैं। आगे इस तरह के और भी कैंप आयोजन करने के लिए प्रोत्साहित भी किया गया है। रोहिताश शर्मा जिला रेड क्रॉस सोसाइटी की तरफ  से रक्तदान शिविर और स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन करने का कार्य देखते हैं। जिला रेड क्रॉस सोसाइटी गुरुग्राम अभी अन्य बहुत से आयाम पर कार्य कर रही है, जिनमें की टीवी मरीजों का देखभाल है, रक्तदान शिविर संचालन, गरीबों को राशन वितरण औरप्रवासी मजदूरों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर है। विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं और समाजसेवी व्यक्तियों से जिला रेड क्रॉस सोसाइटी आग्रह करती है कि देवी है पुनीत कार्य में आप साथ जुड़ें। इस रक्तदान शिविर में एयू स्मॉल फाइनेंस की तरफ से धर्मेंद्र सिंह नरूका सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और अभिनव शर्मा का बहुत बहुत सहयोग रहा। 

बता दें कि समय-समय पर रेडक्रॉस सोसायटी ने जरूरतमंदों को विभिन्न सेवाएं उपलब्ध करवाना रेडक्रॉस सोसाइटी की दिनचर्या में शामिल हो चुका है। चाहे टीबी मरीजों की सेवा हो एचआईवी जागरुकता हो या कुष्ठ रोगियों की सेवा हो या दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग उपलब्ध, ट्राई साइकिल उपलब्ध करवानी हो, आग लगने जैसी आपदाओं में पीडि़तों का सहयोग और सेवा करने जैसे कार्यों में जिला रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम हमेशा अग्रणी रहती है।

error: Content is protected !!