– विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों की इको सेवियर्स टीम ने की निगमायुक्त से मुलाकात

– डीएलएफ फेज-1, 2, 3 व 4 क्षेत्र में लगभग 650 पेड़ों के साथ कंक्रीट पेवर गलत तरीके से बनाने संबंधी रिपोर्ट निगमायुक्त को सौंपी

– निगमायुक्त ने 15 दिन में कंक्रीट पेवर को हटाने के दिए इंजीनियरों को निर्देश

गुरूग्राम, 10 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा से शुक्रवार को विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों की इको सेवियर्स टीम ने मुलाकात करके डीएलएफ फेज-1, 2, 3 व 4 क्षेत्र में लगभग 650 पेड़ों के साथ कंक्रीट पेवर गलत तरीके बनाने संबंधी रिपोर्ट सौंपी। इको सेवियर्स ने इस कंक्रीट पेवर को हटवाने का अनुरोध किया।

निगमायुक्त ने इको सेवियर्स टीम के सदस्यों द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट की सराहना की तथा कहा कि उन्हें यह जानकर अच्छा लगा कि विद्यार्थी पर्यावरण संरक्षण के प्रति कितना गंभीर है। पेड़ों के साथ कंक्रीट पेवर बनाने के कारण पेड़ों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता, जिससे धीरे-धीरे पेड़ सूख सकते हैं। विद्यार्थियों ने इसे अपना नैत्तिक दायित्व समझते हुए जो रिपोर्ट तैयार की है, वह प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि हम सभी को पर्यावरण सरंक्षण के प्रति गंभीर होना चाहिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित नगर निगम के इंजीनियरों को निर्देश दिए कि वे विद्यार्थियों द्वारा उपलब्ध करवाई गई इन 650 पेड़ों की रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए 15 दिन के भीतर पेड़ों को कंक्रीट पेवर से आजाद करवाएं। उन्होंने इको सेवियर्स टीम के सदस्यों से कहा कि वे कार्य पूरा होने के बाद अपना फीडबैक उन्हें जरूर उपलब्ध करवाएं। निगमायुक्त ने इको सेवियर्स टीम को उनके द्वारा वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफी के तहत बनवाए गए कैलेंडर भी भेंट किए।

निगमायुक्त ने इंजीनियर्स से कहा कि एजेंसी को कार्य अलॉट करते समय टैंडर की शर्तों में यह भी शामिल करें कि पेड़ों के आसपास कंक्रीट पेवर ना हो। अगर भविष्य में ऐसा पाया जाता है, तो संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा पहले ही ये आदेश दिए गए हैं कि कंक्रीट पेवर की बजाए ग्रास टाईल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

इको सेवियर्स टीम में वसंत वैली स्कूल के विद्यार्थी दानेया चौधरी, श्रीराम स्कूल मोलसरी से आर्यन मैगो व फतेह जेएस धालीवाल, श्रीराम स्कूल वसंत विहार से आयान मैगो तथा पाथवेज स्कूल गुरूग्राम से सानवी सहगल शामिल थे।

error: Content is protected !!