अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 3 फरवरी। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना में लीगेसी वेस्ट के निस्तारण के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा लगातार बंधवाड़ी प्लांट का दौरा कर रहे हैं तथा लीगेसी वेस्ट निस्तारण के कार्य में लगी एजेंसियों के कार्यों का निरीक्षण करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं।

निगमायुक्त शुक्रवार को भी अधिकारियों के साथ बंधवाड़ी प्लांट में पहुंचे। यहां पर उन्होंने मौके पर लीगेसी वेस्ट का निस्तारण कर रही एजेंसियों द्वारा किए जा रहे कार्य का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लीगेसी वेस्ट के निस्तारण का जो टारगेट है, वह प्रतिदिन के हिसाब से अचीव किया जाए।

उल्लेखनीय है कि बंधवाड़ी साईट पर मौजूदा समय में 5500 टन प्रतिदिन की क्षमता से लीगेसी वेस्ट का निस्तारण किया जा रहा है, जिसे 15 फरवरी तक 7500 टन प्रतिदिन किया जाएगा। चार नई एजेंसियों को लगाने के लिए प्लांट पर जमीन चिन्हित कर ली गई है तथा 31 मार्च तक लीगेसी वेस्ट प्रोसैसिंग की क्षमता 15000 टन प्रतिदिन की जाएगी। नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले फ्रैश कचरे के निस्तारण के लिए बेरीवाला बाग, बादशाहपुर, सैक्टर-44 तथा दरबारीपुर में स्थापित मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी के माध्यम से तथा विभिन्न बल्क वेस्ट जनरेटरों द्वारा प्रतिदिन 300 टन फ्रैश कचरे का साथ-साथ निस्तारण किया जा रहा है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा इस क्षमता को भी बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है तथा मार्च माह के अंत तक इसकी क्षमता 400 टन प्रतिदिन की जाएगी।

इस मौके पर निगमायुक्त पीसी मीणा के साथ संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार सहित ठोस कचरा प्रबंधन से जुड़े अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!