आपदा मित्रों को एसडीआरएफ ने दी बचाव की ट्रेनिंग

गुरुग्राम, 03 फरवरी 2023 । हिपा गुरुग्राम द्वारा किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयार किए जा रहे आपदा मित्र को आज एसडीआरएफ में बचाव की ट्रेनिंग दी गई।

स्थानीय भोंडसी स्थित इंडियन रिजर्व बटालियन एवं हरियाणा पुलिस के ट्रेनिंग कैंप में आज सुरक्षा के सभी उपकरणों को प्रदर्शित किया गया और सभी आपदा मित्रों से चलवाए गए। प्रैक्टिकल रूप से विक्टिम लोकेशन कैमरा, थर्मल इमेजिंग कैमरा, एयर लिफ्टिंग बैग सेट, वुड कटर, आयरन कटर, एंगल कटर, बिल्डिंग कटर, डायमंड चेन सा, आर पी सा, चिपिंग हैमर, फायर एक्सटिंग्विशर, सिलेंडर एग्जीक्यूटर, स्किल ड्रिल, हाइड्रोलिक जैक, हाइड्रोलिक कटर, पावर यूनिट, इमरजेंसी लाइट इलेक्ट्रिक सिस्टम, हैमर ड्रिल, पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट, मेडिकल फर्स्ट रिस्पांडर, सेल्फ कॉन्ड्यूट ब्रेथिंग अप्रेचर तथा जरूरत के अन्य टूल आदि का एसडीआरफ के इंस्पेक्टर महेंद्र कुमार और उनकी टीम द्वारा इस्तेमाल भी बताया गया।

किसी भी आपदा से निपटने के लिए आपदा मित्रों का गुरुग्राम में यह पहला 2 सप्ताह का ट्रेनिंग सेशन चलाया गया, जोकि रविवार को भी ट्रेनिंग जारी रही। इसमें आम लोगों, स्वयंसेवियों और कर्मचारियों को ट्रेंड किया गया।

प्रशिक्षणार्थियों को इसी ट्रेनिंग के तहत बुधवार को फायर स्टेशन सैक्टर 29 पर भी आग से सुरक्षा उपकरण का इस्तेमाल कर दिखाया गया। 40 मीटर ऊंचाई के हाइड्रोलिक प्लेटफार्म पर ले जाया गया और ऊपर से आग बुझाने के तरीके बताए गए। फायर स्टेशन सैक्टर 37 के अधिकारियों द्वारा बसई पानी के तालाब में रेस्क्यू अभियान चलाने के बारे में जानकारी दी गई।
इस प्रशिक्षण सत्र के लिए विभिन्न विभागों से अधिकारी एवं कर्मचारी लिए गए हैं, जिनमें दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, नागरिक सुरक्षा के वार्डन, स्वयंसेवक सदस्य, नेहरू युवा केंद्र, आशा वर्कर, पुलिस, अग्निशमन कर्मचारी शामिल हैं।

कोई हादसा या आपदा की स्थिति में त्वरित सहायता के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आपदा मित्र के तहत हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हिपा के डॉक्टर भुवन कुमार ने बताया कि निर्माणाधीन शहर में हादसे होते रहते हैं। इन हादसों एवं आपदा से निपटने के लिए आम लोगों को आपातकालीन मशीनरी के बेहतर ढंग से इस्तेमाल के लिए तैयार करना अनिवार्य है।

You May Have Missed