युवाओं को राहत देगी पीएम कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च

गुरुग्राम। गुरुग्राम में विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया गया आम बजट देश के हर नागरिक के हितों की रक्षा वाला है। हर नागरिकों को इस बजट में शामिल करके राहत देने का काम किया गया है। रोजगार की बात करें तो पीएम 4.0 पीएम कौशल विकास योजना देश के युवाओं को राहत देगी।

विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि पीएम कौशल विकास योजना 4.0 के तहत 47 लाख युवाओं को 3 साल तक भत्ता दिया जाएगा। युवाओं को ग्लोबल स्तर की ट्रेनिंग दिलवाकर उनका भविष्य संवारा जाएगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करते हुए 2027 तक एनीमिया खत्म करने का लक्ष्य भी महत्वपूर्ण है। साल 2047 तक बच्चों में खून की कमी को दूर किया जाएगा। भविष्य में मेनहोल साफ करने के लिए उसके अंदर आदमी नहीं उतरेंगे। इसके लिए अलग से सफाई योजना तैयार होगी। यह सारा काम मशीनों से ही किया जाएगा। हालांकि पहले से इस कार्य को किया भी जा रहा हैै।

श्री सिंगला ने कहा कि रोजगार सृजित करने और छोटे उद्योगों को मजबूत करने के लिए सरकार काफी कदम उठा रही है। महिलाओं के प्रोडक्ट को बाजार में पहुंचाने के लिए बड़े प्रयास किए जा रहे हैं। हरित तकनीक और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। इन योजनाओं से एससी, एसटी, ओबीसी और महिलाओं को काफी मजबूती मिल रही है।

विधायक सुधीर सिंगला ने बताया कि बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में 80 करोड़ लोगों को अनाज केंद्र सरकार दे रही है। वसुधैव कटुंबमकम थीम पर आम लोगों के लिए एजेंडा तय करके स्थायी विकास की कोशिश की जा रही है। प्रति व्यक्ति आय देश में बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। पिछले 9 साल में भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। यह बड़ी उपलब्धि है।

error: Content is protected !!