रविवार को की गई छापेमारी में 2650 चोरी पकड़ी, एक ही दिन में 7.52 करोड़ की रिकवरी
मंत्री को जाट गुवाना में कट, नन्दी गौशाला की बदहाली तथा अनुसूचित चौपाल पर कब्जें की शिकायत
निजामपुर में भी खुलेगा बिजली विभाग का सब डिवीजन कार्यालय

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। हरियाणा के बिजली मंत्री चौधरी रणजीत सिंह चौटाला को आज नारनौल आगमन पर विभिन्न संस्थाओं के लोगों द्वारा अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन दिए। उन्होंने इस संदर्भ में आदेश देते हुए रिपोर्ट मांगी है। उनके सामने जाट गुवाना में कट बनवाने, नन्दी गौशाला की बदहाली तथा अनुसूचित चौपाल पर अवैध कब्जे की शिकायत की गई।

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि बिजली निगम का लक्ष्य है कि अगले 1.5 साल में लाइन लॉस को सिंगल डिजिट में लेकर आएं। पिछले एक साल में लाइन लास 18 से 13 फीसदी लेकर आए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चल रही हरियाणा सरकार लगातार बिजली क्षेत्र में सुधार कर रही है। केंद्र सरकार ने भी हरियाणा की बिजली नीति की सराहना की है। बिजली मंत्री सोमवार को पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

श्री चौटाला ने कहा कि प्रदेश में जिन किसानों ने वर्ष 2018 तक कनेक्शन के लिए फीस भर रखी है उनको कनेक्शन जल्द ही दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में किसानों को सब्सिडी पर 10 मेगावाट तक के सोलर ट्यूबल दिए जाएंगे ताकि दिन में किसान अपने खेतों की सिंचाई कर सकें। इससे सरकार का बोझ भी कम होगा।

उन्होंने कहा कि बिजली चोरी रोकने के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। रविवार को की गई छापेमारी में लगभग चार हजार कर्मियों की 506 टीमों ने 19 हजार कनेक्शन चेक किए हैं। इनमें 2650 चोरी पकड़ी है। इस दौरान 5200 किलो वाट की चोरी पकड़ी गई है। इसमें 7.52 करोड़ की रिकवरी हुई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में राजस्व रिकॉर्ड के अनुसार 6307 गांवों में से 5700 गांवों में बिजली के मीटर बाहर लगाए गए हैं। शेष बचे गांवों में भी यह कार्य जल्द पूरा कर दिया जाएगा। यह बिजली चोरी रोकने का ही परिणाम है कि राज्य में बिजली के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं। उन्होंने कहा कि बिजली निगम लगातार अपना राजस्व बढ़ाने पर फोकस कर रहा है ताकि बिजली क्षेत्र में आने वाले समय में और बेहतर ढांचागत सुविधा मुहैया करवाई जा सके।

नेशनल हाइवे पर कट की मांग को लेकर बिजली मंत्री को रोका धरना स्थल पर

-मंत्री ने धरना स्थल पर लोगों के साथ पी चाय और सीएम से मिलकर उनकी बात रखने का दिया भरोसा

हरियाणा के बिजली मंत्री व जिला महेंद्रगढ़ कष्ट निवारण समिति के अध्यक्ष चौधरी रणजीत सिंह चौटाला को मंगलवार सुबह 11 बजे सिरसा से नारनौल आते वक्त संकेत देकर 152 डी नारनौल चंडीगढ़ हाईवे पर टोल प्लाजा जाट गुवाना दुबलाना पर पिछले 16 दिनों से धरने पर बैठे लोगों ने रोक लिया और उन्हें अपनी समस्या बताई। धरना दे रहे लोगों ने उन्हें अपनी मांग का एक ज्ञापन भी सौंपा।

मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने टोल प्लाजा पर बैठे लोगों के बीच रुक कर उनकी बात को ध्यान से सुना और मौके का मुआयना किया। मंत्री रणजीत सिंह को लोगों ने बताया कि टोल प्लाजा के आस पास के 15 गांवों के लोग पिछले 16 दिन से टोल पर दिन रात धरना देकर इस मार्ग पर वाहन चढ़ाने और उतारने के लिए एक कट की मांग कर रहे है लेकिन सरकार उनकी जायज मांग को अनसुना कर रही है। लोगों ने मंत्री को बताया कि उनकी यह मांग नेशनल हाइवे 152 डी के निर्माण के समय की रही है लेकिन अभी तक दो साल से उन्हे सरकार के विधायक, मंत्रियों और अधिकारियों से उन्हे केवल झूठा आश्वासन ही मिलता रहा है।

मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने धरना स्थल पर बैठकर चाय पी और उनकी मांग का समर्थन करते हुए कहा कि यह मांग केंद्रीय नेतृत्व ही पूरा कर सकता है। उनकी मांग के संदर्भ में वो हरियाणा के सीएम मनोहर लाल से बात करेंगे और उनको इस हाइवे पर वाहनों के कट दिलाने की मांग करेंगे। मंत्री ने धरना स्थल पर बैठे लोगों का मांग पत्र लेकर उन्हें उनकी मांग जल्द पूरी होने का आश्वासन दिया। इस मौके पर सैंकडों लोग उपस्थित थे।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने ली जन परिवेदना समिति की बैठक

14 में से 10 मामलों का मौके पर ही किया निपटान

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने आज पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं जन परिवेदना समिति की मासिक बैठक में पहले से ही रखे गए 14 में से 10 मामलों का मौके पर ही निपटारा किया। इसके बाद उन्होंने सामान्य शिकायतों की भी सुनवाई की।

इस मौके पर उन्होंने जन परिवेदना समिति के सदस्यों से आह्वान किया कि वे इस बैठक में रखे जाने वाले मामलों में गलत आदमी की पैरवी ना करें। इस बैठक में तटस्थ होकर सही जानकारी रखें ताकि पीड़ित को न्याय मिल सके।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आम नागरिकों की शिकायतों को ध्यान पूर्वक सुनें। अगर किसी कार्य को करने में कानूनी बाधा है तो उस नागरिकों को अच्छी तरह से समझा दें।

श्री चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार आम नागरिकों को सरकार की सेवाओं व योजनाओं का लाभ देने को प्रतिबद्ध है। नागरिकों को किसी दफ्तर के चक्कर न काटने पड़े इसके लिए ज्यादातर सेवाएं व योजनाएं ऑनलाइन उपलब्ध करवाई गई हैं।

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टर की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से की गई शिकायत के संबंध में बिजली मंत्री ने निर्देश दिए कि अधिकारी जन परिवेदना समिति के तीन सदस्य तथा तीन रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों को साथ लेकर पूरे सेक्टर का मौका मुआयना करें। सेक्टर की सभी समस्याओं का रणनीति बनाकर समाधान करें।

गांव खेड़की की सरती देवी के मामले में उन्होंने जांच अधिकारी को हटाने के निर्देश दिए। इस मामले में डीएसपी जांच करेंगे तथा 10 दिन में जांच करके आगामी कार्रवाई करेंगे।

इस मौके पर उपायुक्त डॉ जयकृष्ण आभीर, पुलिस अधीक्षक , नगर परिषद की चेयरपर्सन कमलेश सैनी, बीजेपी के जिला प्रधान राकेश शर्मा, जेजेपी के जिला प्रधान एडवोकेट तेज प्रकाश यादव, मनीष मित्तल, गोविंद भारद्वाज तथा विजय सांगवान के अलावा समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

निजामपुर में भी खुलेगा बिजली विभाग का सब डिवीजन कार्यालय

बिजली मंत्री ने पुराने तार व कंडक्टर बदलने के दिए निर्देश

हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला आज नारनौल में जन परिवेदना की बैठक के बाद गांव छिलरो में सरपंच एसोसिएशन के प्रधान विक्रम पहलवान के घर पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। यहां पर उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर निजामपुर में बिजली का सब डिवीजन कार्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने मौके पर ही मौजूद बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता संजय रंगा को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द यहां पर फीजिबिलिटी देखकर सब डिवीजन स्तर का कार्यालय खोला जाए।

इसके साथ ही उन्होंने गांव में गलत स्थान पर लगाए गए बिजली के 20 पोल को हटवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि छिलरो गांव में बिजली के सभी पुराने तार व कंडक्टर को बदला जाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की नीति के अनुसार निर्बाध गति से बिजली की सप्लाई रहनी चाहिए।

बिजली मंत्री का सरपंच विक्रम पहलवान व ग्रामीणों ने फुलमाला, गुलदस्ते व पगड़़ी पहनाकर उनका भव्य स्वागत किया गया।

इस मौके पर उन्होंने नांगल चौधरी हलका के विधायक डॉ अभय सिंह यादव की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि उन्होंने बहुत ही बेहतरीन जनप्रतिनिधि को चुना है।

इस दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश शर्मा ने भी नागरिकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बिजली मंत्री ने बिजली निगम में बड़ा सुधार किया है। बिजली चोरी रोककर ईमानदार उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है।

इस अवसर पर नलवाटी किसान सघर्ष समिति के प्रधान महावीर चंदेला व ग्रामीणों द्वारा निजामपुर खंड के गांवो में भी नहरी पानी पहुंचाने की मांग रखी। इस संबंध में मंत्री ने आश्वासन दिया कि इस संबंध में हलका विधायक के साथ-साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अवगत करवाया जाएगा।

इस अवसर पर नवीन मास्टर, विनोद चेयरमैन, धर्मवीर निजामपुरिया, पवेरा से सरपंच धर्मेन्द्र, श्रीराम, निजामपुर सरपंच सुरेन्द्र के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे।

error: Content is protected !!