जिला में सड़क यातायात आवागमन सुगम बनाने पर किया गया विचार विमर्श
खेड़की दौला से बावल बोर्डर तक एनएच का हिस्सा आया रेवाड़ी संभाग के अधीन, जिला प्रशासन व एनएचएआई के बीच बेहत्तर होगा तालमेल
वन मैप गुरूग्राम पोर्टल है मोबाइल यूजेबल, जिलावासी सड़कों के बारे में पोर्टल पर डाल सकते हैं फीडबैक, जल्द होगी कार्यवाही

गुरूग्राम, 20 जनवरी। जिला सड़क सुरक्षा परामर्श समिति की मासिक बैठक आज लघुसचिवालय स्थित कॉन्फें्रस हॉल में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने की। बैठक में गुरूग्राम में यातायात आवागमन सुगम बनाने को लेकर विस्तार से विचार विमर्श किया गया और पिछली बैठक के बाद किए गए सड़क सुधार के कार्यों की रिपोर्ट रखी गई।

उपायुक्त श्री यादव ने बताया कि दिल्ली-हरियाणा सीमा से लेकर खेड़की दौला टोल प्लाजा तक का हिस्सा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के दिल्ली संभाग के अधीन है और उससे आगे का हिस्सा एनएचएआई के जयपुर संभाग के अधीन आता था। अब खेड़की दौला टोल प्लाजा से लेकर जयपुर की तरफ बावल बोर्डर तक का हिस्सा रेवाड़ी संभाग के अधीन कर दिया गया है, जिसके सुखद परिणाम यह होंगे कि मानेसर, बिलासपुर आदि क्षेत्रों में राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ी सड़क मरम्मत व सुधारीकरण के कार्यों के लिए एनएचएआई के अधिकारियों से संपर्क करना आसान होगा और कार्यों को समय पर अंजाम दिया जा सकेगा। इस बदलाव से गुरूग्राम तथा रेवाड़ी जिलांे को फायदा होगा।

आज की बैठक में सड़कों के रखरखाव तथा मरम्मत को लेकर एक मोबाइल एैप विकसित करने का प्रस्ताव भी रखा गया। इस पर गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के अधिकारियों ने बताया कि जीएमडीए की ‘वन मैप‘ के नाम से पोर्टल बना हुआ है जिस पर जिला की सभी सड़कें मैप की हुई हैं। साथ में यह भी दर्ज है कि कौन सी सड़क किस विभाग की है ताकि लोगों को पता चल सके कि अमूक सड़क की मरम्मत या अन्य विषयों के लिए किस विभाग से संपर्क साधना है। जिलावासी भी ‘वन मैप गुरूग्राम पोर्टल’ को देख सकते हैं और अपनी फीडबैक भी उस पर डाल सकते हैं। यही नहीं, सड़क के गड्ढे भरने या अन्य समस्या के बारे में भी इस पोर्टल पर फीडबैक में कोई भी व्यक्ति सूचना डाल सकता है। उसके बाद वह शिकायत सीधे संबंधित विभाग को चली जाएगी। यह वन मैप पोर्टल मोबाइल पर भी खोलकर प्रयोग किया जा सकता है। सभी सुझावों को सुनने के बाद उपायुक्त श्री यादव ने इस पोर्टल को और अधिक यूजर फैं्रडली बनाने के निर्देश दिए।

बैठक में इफको चौक पर पद यात्रियों तथा टैªफिक आवागमन को सुचारू बनाने के लिए की जा रही ट्रायल को सफल बताते हुए वहां पर स्थाई स्ट्रक्चर बनाने को मंजूरी दी गई। अब जीएमडीए उस ट्रायल के आधार पर स्थाई स्ट्रक्चर जैसे टैªफिक लाईट, सिविल वर्क, क्रब स्टोन, बोलार्ड, रम्बल स्ट्रिप आदि लगाने का काम करेगा। बैठक में राजीव चौक, खेड़की दौला, नर्सिंगपुर कट, आईएमटी मानेसर, बिलासपुर चौक, पंचगांव चौक सिद्धरावली कट, शंकर चौक, मानेसर बस स्टैंड आदि पर यातायात सुचारू करने पर विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त श्री यादव ने कहा कि गुरूग्राम शहर के अलावा, सोहना तथा पटौदी क्षेत्र की यातायात संबंधी समस्याओं को भी एजेंडे में रखा जाना चाहिए। उन्होंने पचगाव चौक पर यू-टर्न बंद करने और क्लोवर लीफ के बाद वाले यू-टर्न का प्रयोग करने के संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश एनएचएआई के अधिकारियों को दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि एनएचएआई के अधिकारीगण आरएसओ के साथ उस जगह का निरीक्षण करें और सही साईनेज लगवाना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार, उन्होंने शहर के व्यस्ततम शंकर चौक पर भी राहगिरो का आवागमन सुरक्षित करने के लिए डीएलएफ को अध्ययन का कार्य जल्द पूरा करने के साथ समाधान का प्रस्ताव तैयार करने और हर कार्य के लिए समय सीमा निर्धारित करने के निर्देश उपायुक्त ने दिए। इस स्थान पर अंडरपास बनाया जाना प्रस्तावित है। डीएलएफ के प्रतिनिधि ने कहा कि इसके लिए फिजिब्लिटी स्टडी चार सप्ताह में पूरी करके कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार राजीव चौक पर भी सुधार कार्यों को जल्द पूरा करवाने के निर्देश उपायुक्त ने डीएलएफ को दिए और कहा कि जी-20 गु्रप के डेलीगेट्स सुल्तानपुर पक्षी विहार या तावड़ू के ट्रांस्पोर्ट म्युजियम के लिए इस रास्ते का प्रयोग करेंगे इसलिए इस कार्य को जल्द पूरा करवाएं। बैठक में बताया गया कि धनकोट बाईपास की रि-कारपेटिंग कर दी गई है। बैठक में टैªफिक पुलिस की ओर से भी कुछ सुझाव रखे गए जिन पर टी सी श्री यादव ने संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव उदय सिंह, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के एसडीएम संजीव सिंगला, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, नगराधीश दर्शन यादव, मानेसर नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अल्का चौधरी, वन मण्डल अधिकारी राजीव तेजियान सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!