सीएचसी फरुखनगर में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और मरीजों ने किया सूर्य नमस्कार

-75 लाख सूर्यनमस्कार अभियान के तहत आयोजित था कार्यक्रम

गुरुग्राम, 18 जनवरी। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य व 75 लाख सूर्यनमस्कार अभियान के तहत गुरुग्राम में सूर्यनमस्कार के निरन्तर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आज सीएचसी फर्रुखनगर में डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ और मरीजों द्वारा सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया गया।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए आयुष विभाग के योग प्रशिक्षक डॉ भूदेव ने बताया कि जिला आयुष अधिकारी डॉ मन्जु कुमारी के निर्देशन में समस्त गुरुग्राम में सूर्यनमस्कार की गतिविधियाँ चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार और आयुष विभाग हरियाणा योग आयोग, खेल विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग सहित अन्य विभिन्न संस्थाए नामतः पंतजलि योग समिति, हार्टफुलनैस ध्यानकेन्द्र, क्रीड़ा भारती, योग भारती, नेहरू युवा केन्द्र, प्राकृतिक चिकित्सा संस्थाएं, गुरुकुल आदि संस्थाओं के सहयोग से यह 75 लाख सूर्यनमस्कार अभियान समस्त हरियाणा में पूरे उत्साह से मनाया जा रहा है। इसी क्रम में आज सीएचसी फर्रुखनगर में सूर्यनमस्कार का सामूहिक आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि आयुष विभाग द्वारा गुरुग्राम के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर सूर्य नमस्कार का आयोजन कराया जा रहा है।

डॉ भूदेव ने बताया कि स्वास्थ्य की दृष्टि से सूर्य नमस्कार के अभ्यास से शरीर के सभी अंगों को लाभ मिलता है। कोई भी बीमारी या किसी भी प्रकार की दवाई यदि मरीज ले रहा है तो वह यदि कुछ आसन और सूर्य नमस्कार, प्राणायाम का अभ्यास करें तो उसकी बीमारी जल्दी ठीक होगी। सूर्य नमस्कार से रक्त संचार,पाचन तंत्र और मांसपेशियां ठीक रहती है।

कार्यक्रम में आयुष योग सहायक सुदेश कुमारी व नीलम देवी का भी सहयोग रहा। इस अवसर पर डॉ रणविजय, डॉ कुलदीप श्योराण, डॉ राजेश, डॉ अरुणा आदि उपस्थित रहे।

Previous post

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के हरियाणा दौरे को लेकर दिल्ली में हुई हरियाणा भाजपा के नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक

Next post

<strong>आतंकवाद पर एकीकृत निगरानी और नकली मुद्रा एवं प्रबंधन प्रणाली के लिए एसओपी तैयार करें – मुख्य सचिव</strong>

You May Have Missed

error: Content is protected !!