गणतंत्र दिवस पर आयोजित किए जाने वाले आयोजनों को लेकर गुरुग्राम पुलिस द्वारा किए गए कड़े व विशेष सुरक्षा प्रबंध

होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाऊस, किराएदार, नौकर व विजिटर्स की भी नियमित रूप से की जा रही है चैकिंग तथा ड्रोन, एयर क्राफ्ट, ग्लाइडर्स, एयर ब्लून्स, पतंगे व माइक्रो लाईट्स पर रहेगा प्रतिबंध।
इसके अतिरिक्त सुरक्षा व शांति बनाए रखने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा अतिरिक्त पुलिस नाका व यातायात के सुगम आवागमन के लिए वैकल्पिक रास्तों को चिन्हित करके यातायात भी डाईवरजन करने का भी किया गया है प्रबंध।

गुरुग्राम: 19 जनवरी 2023 – जैसा कि आपको विदित है कि 26 जनवरी का दिन गणतंत्र दिवस के रूप में पूरे भारतवर्ष में बड़ी ही धूमधाम व हर्ष उल्लास के साथ यह राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी यह राष्ट्रीय पर्व बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाएगा।

गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर कुछ असामाजिक तत्वों व आपराधिक प्रवृति के लोगों द्वारा किसी अप्रिय घटना को अन्जाम देने की बात को नजरअंदाज नही किया जा सकता। सुरक्षा के सभी पहलुओं को मध्यनजर रखते हुए पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के आदेशानुसार गुरुग्राम में सुरक्षा व शांति कायम रखने के लिए कड़े व विशेष सुरक्षा प्रबन्ध किये गए है।

गुरुग्राम में धारा 144 Cr.PC लागू की गई है। जिसमें दिए गए निर्देशों/आदेशों के अनुसार गुरुग्राम पुलिस द्वारा सभी पुख्ता प्रबंधन किए है। गुरुग्राम में दिनांक 12.01.2023 से दिनांक 26.01.2023 तक ड्रोन, एयर क्राफ्ट, ग्लाइडर्स, एयर ब्लून्स, पतंगे व माइक्रो लाईट्स इत्यादि उपकरणों के प्रयोग को पूर्णतया प्रतिबंधित किया गया है, साथ ही साईबर कैफे, पी.जी., होटल, गेस्ट हाऊस, रेस्टोरेंट्स में आने जाने वाले लोगों की सभी पुख्ता जानकारी रखने उसकी पहचान-पत्र की प्रतिलिपि रखने इत्यादि के आदेश दिए गए है। इसके अतिरिक्त नौकरों, किराएदारों, विज़िटर्स इत्यादि की वेरिफिकेशन कराने के भी आदेश दिए है।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा नियमित रूप से धारा 144 CrPC के सभी निर्देशों की पालना के लिए समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है व सभी सुरक्षा पहलुओं को मध्यनजर रखते हुए नियमित रूप से होटल गेस्ट हाउस आदि स्थानों पर संदिग्धों की चेंकिंग की जा रही है। इस अवधि में किसी भी प्रकार के ड्रोन, एयर क्राफ्ट, ग्लाइडर्स, एयर ब्लून्स, पतंगे व माइक्रो लाईट्स इत्यादि उपकरणों की पर विशेष नजर रखी जा रही है। यदि कोई व्यक्ति इन नियमों/निर्देशों की उलंघना करता हुआ मिला तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

गणतंत्र दिवस के आयोजन के कारण दिल्ली में दिनांक 22.01.2023 से दिनांक 23.01.2023 तक तथा दिनांक 25.01.2023 से दिनांक 26.01.2023 तक समय रात 10 PM बजे से 1.30PM बजे तक सभी भारी वाहनों का प्रवेश निषेद रहेगा। दिल्ली से सटे होने के कारण गुरुग्राम में भी इस दौरान भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। अतः इस दौरान सभी भारी वाहन चालक वैकल्पिक रास्ते का प्रयोग करें। पुलिस द्वारा यातायात के सुगम संचालन व सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए रुट डायवर्सन भी किए जा सकते है।

▪️गुरुग्राम पुलिस की निम्नलिखित टीमों को भी चिन्हित बिंदुओं पर तैनात किया गया है:-

  1. पुलिस राइडर्स टीमें ।
  2. पुलिस PCR टीमें ।
  3. इंटेलीजेंस टीमें ।
  4. क्रेन व फायर ब्रिगेड टीमें।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा किए गए उक्त सुरक्षा प्रबंधों पर तैनात किए गए पुलिस बल का निरीक्षण उच्च अधिकारियों व थाना प्रबंधको द्वारा समय- समय पर किया जाएगा व प्रत्येक जगह की हालात का मुआयना करते हुए उचित पुलिस सहायता प्रदान की जाएगी साथ ही तैनात पुलिस बल के अतिरिक्त सभी SHOs, Incharge Crime Staff, Incharge Traffic Staff को अपनी टीम के साथ अपने क्षेत्र में गस्त करेंगी।

गणतंत्र दिवस पर होने वाले आयोजन स्थलों पर व उनके आसपास गुरुग्राम पुलिस द्वारा विशेष पुलिस सुरक्षा प्रबंध किए गए है। समारोह स्थलों में अंदर जाने के लिए थ्री लेयर चेंकिंग सुरक्षा सहित गुरुग्राम पुलिस सभी सुरक्षा उपकरणों के साथ तैनात रहेगी।

सुरक्षा व सुगम यातायात संचालन के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा पंचगांव चौक, मानेसर चौक, सिरहोल बॉर्डर व कापड़ीवास चौक पर जाम होने की परिस्थितियों में बिलासपुर, KMP, फरुखनर, हिमगिरी चौक, हीरो होंडा चौक, शंकर चौक, इफ्को चौक, सिग्नेचर टावर चौक, उद्योग विहार, खेड़की दौला टोल प्लाजा से यातायात के वैकल्पिक रास्ते निर्धारित किए गए है।

गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है, जिसका किसी राजनीतिक दल विशेष से कोई सम्बन्ध नही है, इस पर्व के आयोजन में यदि कोई व्यक्ति या दल किसी प्रकार की अप्रिय घटना को अंजाम देता है तो गुरुग्राम पुलिस द्वारा उसके खिलाफ नियमानुसार तत्परता से कार्यवाही करने के लिए अपने सभी संसाधन व सुरक्षा उपकरणों के साथ तैनात है।

गुरुग्राम पुलिस की आमजन से अपील है कि अपने आसपास कोई लावारिस/संदिग्ध वस्तु या कोई संदिग्ध व्यक्ति के बारे में कोई भी जानकारी हो तो तुंरत उसकी सूचना 112, पुलिस कंट्रोल रूम या नजदीकी पुलिस थाने या चौकी को दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। भारतवर्ष के इस राष्ट्रीय पर्व को शांतिपूर्वक मनाए तथा किसी भी प्रकार कानून व्यवस्था को भंग करने का प्रयास ना करें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!