रेरा गुरुग्राम ने सेक्टर 37सी स्थित आईएलडी ग्रांड के प्रोमोटर को दिया आदेश कि वो आवंटी को ब्याज सहित पूरी राशि वापस करे

बीबीए प्रतिबद्धता के अनुसार परियोजना को पूरा नहीं करने और अलॉटी को इकाई देने में विफल होने के जुर्म में रेरा ने प्रमोटर को आवंटिती को ब्याज सहित पूरी राशि वापस करने का आदेश दिया

गुरुग्राम, 18 जनवरी। पीड़ित एक आवंटी के प्रार्थना को सुनते हुए और प्रार्थना पत्र में रिफंड की मांग को उचित ठहराते हुए रेरा गुरुग्राम ने सेक्टर 37सी स्थित रियल एस्टेट प्रोजेक्ट आईएलडी ग्रांड के प्रोमोटर को दिया आदेश कि वो आवंटी को ब्याज सहित पूरी राशि वापस करे। मामले की अंतिम सुनवाई 6 जनवरी को हुई जब कोर्ट ने आदेश पारित किया।

पीड़ित आवंटी ने 2014 में प्रोमोटर के साथ बीबीए साइन किया था जिसके अनुसार उसे प्रोमोटर से यूनिट 2017 में मिलना था।। समय पर यूनिट नही मिलने पर पीड़ित आवंटी ने आखिरकार 2019 फरवरी में रेरा में एक याचिका दायर किया था।

अदालत ने कहा, “तर्क सुने गए, रिफंड की अनुमति दी गई और अब शिकायत का निस्तारण हो गया है।“

कोर्ट के निर्देशानुसार प्रमोटर को लगभग 72 लाख रुपये की पूरी राशि पीड़ित आवंटी को लौटानी होगी।

“प्राधिकरण प्रमोटर को निर्देश देता है कि वह हरियाणा अचल संपत्ति (विनियमन और विकास) नियम 2017 के नियम 15 के तहत निर्धारित दर पर ब्याज सहित 72,09,911 रुपये की राशि प्रत्येक भुगतान की तारीख से वास्तविक तिथि तक वापस करे। हरियाणा नियम 2017 के नियम 16 में प्रदान की गई समयसीमा के भीतर राशि की वापसी, “आदेश में कहा गया है।

आदेश में कहा गया है कि प्रमोटर 2016 के अधिनियम के प्रावधानों या उसके तहत बनाए गए नियमों और विनियमों या धारा 11 (4) (ए) के तहत बिक्री के समझौते के अनुसार आवंटी के लिए सभी दायित्वों, जिम्मेदारियों और कार्यों के लिए जिम्मेदार है।
आदेश में आगे कहा गया है कि प्रमोटर स्पष्ट रूप से बिक्री के लिए समझौते की शर्तों के अनुसार यूनिट को पूरा करने में विफल रहा है या देने में असमर्थ रहा है।

“तदनुसार, प्रमोटर आवंटी के प्रति पूरी तरह से उत्तरदायी है, क्योंकि आवंटी परियोजना से हटना चाहता है, किसी भी अन्य उपलब्ध उपाय पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना, यूनिट के संबंध में उसके द्वारा प्राप्त राशि को ऐसी दर पर ब्याज के साथ वापस करने के लिए जो हो सकता है निर्धारित, “आदेश ने कहा।

तर्क के दौरान, प्रतिवादी के वकील ने पुष्टि की कि परियोजना का कब्जा प्रमाण पत्र अभी तक लागू नहीं किया गया है क्योंकि निर्माण कार्य अभी तक पूरा नहीं हुआ है और हाल ही में स्वामीह निधि के तहत परियोजना को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की गई है और स्वामी निधि के तहत समय सीमा दी गई है। परियोजना को दिसंबर 2023 तक पूरा करें।
“लेकिन आवंटी परियोजना को जारी रखने में दिलचस्पी नहीं रखता है और प्रतिवादी प्रमोटर द्वारा यूनिट को पूरा करने में विफलता के मद्देनजर जमा राशि की वापसी के लिए अधिनियम की धारा 18 (1) के तहत वैधानिक अधिकारों का प्रयोग कर रहा है। कब्जे की देय तिथि जो लगभग पांच साल पहले समाप्त हो गई है, “अदालत ने अपने आदेश में उल्लेख किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!