• बैठक को सफल बनाने के लिए मुख्य सचिव ने अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी, किया सेंसिटाइज़
तैयारियों के बारे में किया विस्तार से विचार विमर्श

गुरुग्राम, 18 जनवरी। गुरूग्राम में प्रस्तावित जी-20 ग्रुप की बैठक तथा प्रतिभागी देशों के प्रतिनिधियों के शैक्षणिक भ्रमण को लेकर हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने गुरुग्राम जिला प्रशासन तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। उन्होंने जी-20 ग्रुप की बैठक की तैयारियों के बारे में इन अधिकारियों के विस्तार से विचार विमर्श किया और जिम्मेदारी सौंपी।

गुरुग्राम में जी-20 शिखर सम्मेलन के तहत पहली एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक 1 से 3 मार्च तक होनी प्रस्तावित है। जिसमें जी-20 ग्रुप के 20 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा, 10 आमंत्रित राष्ट्रों और 5 बहुपक्षीय संगठनों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। ये प्रतिनिधि 4 मार्च को शैक्षणिक दौरे पर भी जाएंगे। इस अति महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बैठक के लिए हरियाणा सरकार और गुरुग्राम जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल भी केंद्र व राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस बैठक को लेकर एक बार मंत्रणा कर चुके हैं। मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल तथा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना जनसंपर्क भाषा तथा संस्कृति विभाग के महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल गुरुग्राम में बैठक के आयोजन स्थल तथा अन्य प्रस्तावित स्थलों का दौरा कर संबंधित अधिकारियों को सचेत कर गए हैं। इसी कड़ी में बुधवार को मुख्य सचिव श्री कौशल ने चण्डीगढ़ मुख्यालय से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें जिम्मेदारियों से अवगत करवाया तथा फीडबैक लिया कि वे बैठक को सफल बनाने की दिशा में क्या कर रहे हैं।

मुख्य सचिव श्री कौशल ने बताया कि 1 से 3 मार्च तक होने वाली जी-20 ग्रुप की प्रस्तावित बैठक गुरुग्राम के लीला होटल में आयोजित होगी। इस बैठक के प्रतिभागी 28 फरवरी को यहां पहुंचने की आशा है, इसलिए हमें समय रहते हमें तैयारियां पूरी करनी हैं ताकि विदेशी मेहमान हरियाणा और भारत के बारे में अच्छी छवि लेकर अपने राष्ट्रो को लौटे। इसके लिए स्वच्छता और सौंदर्यकरण पर ध्यान देने की जरूरत है। बताया गया कि विदेशी मेहमान अपनी बैठक के समय के बाद गुरुग्राम में कुछ स्थानों का भ्रमण भी करना चाहेंगे। इसके लिए सेक्टर-29 स्थित कैमरा म्युजियम, प्रकृति का लुत्फ उठाने के इच्छुक व्यक्ति बायोडायवर्सिटी पार्क में जा सकते हैं। इसके अलावा वे अपनी रूचि के अनुरूप डीएलएफ साईबर हब में भी भ्रमण के लिए जा सकते हैं। अतः इन स्थलों के आस-पास तथा इन्हें जाने वाले रास्तों पर स्वच्छता और सौंदर्यकरण पर फोकस करने के निर्देश मुख्य सचिव द्वारा दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि विदेशी मेहमान 4 मार्च को एक्सकर्सन अर्थात् शैक्षणिक भ्रमण के अंतर्गत गुरुग्राम जिला के सुल्तानपुर पक्षी विहार, तावडू के ट्रांसपोर्ट म्यूजियम तथा झज्जर जिला के प्रतापगढ़ फार्म भी जा सकते हैं। बैठक के लिए जब प्रतिभागी मेहमान आएंगे तो उन्हें इन सभी स्थानों के बारे ब्रोशर अर्थात् विवरणिका दी जाएगी जिसमें उस स्थल की फोटो, महत्व तथा होटल लीला से दूरी आदि का उल्लेख होगा।

उसके बाद प्रत्येक प्रतिभागी की रूचि पर निर्भर करेगा कि वह किस स्थल का भ्रमण करने की योजना बनाए । अतः इन स्थलों को जाने वाले मार्गों, दूरी, समय आदि का आंकलन पहले ही कर लिया जाएगा। ब्रोशर के अलावा उन्हें इन स्थलों की डिजीटल वीडियों भी उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है।

मुख्य सचिव श्री कौशल ने कहा कि विदेशी मेहमान जब हवाई अड्डे पर उतरे उससे गुरुग्राम में प्रवास तथा वापिस जाने तक उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत ना आए तथा वे लेकर यहां से सुखद अनुभव लेकर जाएं, इसके लिए राज्य सरकार और गुरुग्राम जिला प्रशासन को उनके स्वागत, रहन-सहन, खान-पान, यात्रा, बैठक का आयोजन आदि की सभी तैयारियां करनी हैं। जी -20 ग्रुप के प्रतिभागी देशों के प्रतिनिधियों की सुविधा के लिए उनके साथ केंद्र व राज्य सरकार द्वारा लियाजन ऑफिसर भी लगाए जाएंगे जो यहां प्रवास के दौरान उनका सहयोग करने के साथ उन्हें गाईड करेंगे।

इस दौरान गुरूग्राम में उपायुक्त श्री निशांत कुमार यादव, चीफ प्रोटोकॉल आफिसर वत्सल वशिष्ठ, नगराधीश दर्शन यादव, सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव, उप सिविल सर्जन डा. अनूज गर्ग, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता चरणदीप राणा सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!