मुख्यमंत्री मनोहरलाल पंचायत मंत्री देवेन्द्र बबली का विभाग तत्काल बदले : विद्रोही

यदि सत्ता बल पर किसी भी निर्वाचित जनप्रतिनिधि को मंत्रीयों के कार्यक्रम में आने को बाध्य किया जायेगा तो फिर लोकतंत्र का होना या न होना बेमानी है : विद्रोही

6 जनवरी 2023 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से आग्रह किया कि वे पंचायत मंत्री देवेन्द्र बबली का विभाग तत्काल बदले ताकि ग्राम पंचायते सही ढंग से प्रदेश में गांवों का विकास कर सके।

विद्रोही ने कहा कि पंचायत चुनाव होते ही जिस तरह पंचायत मंत्री देवेन्द्र बबली ने सरपंचों के प्रति अभद्र भाषा का प्रयोग किया, उससे पहले ही सरपंचों में पंचायत मंत्री के प्रति गहरा रोष व अविश्वास है। रही-सही कसर पंचायत मंत्री ने उस समय पूरी कर दी जब फतेहाबाद जिले के नाढोडा गांव में आयोजित उनके कार्यक्रम में सरपंच के न आने पर उन्होंने सार्वजनिक रूप से ग्रामवासियों को कहा कि वे राईट टू रिकाल का प्रस्ताव पास करवाके उनके पास भिजवाये, वे इस सरपंच को हटाकर फिर से सरपंच का चुनाव करवाने का आदेश दे देंगे।

विद्रोही ने कहा कि पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली का उक्त कथन सत्ता अहंकार की पराकाष्ठा है। आज उन्होंने नाढोडा गांव के लोगों को राईट टू रिकाल का आहवान किया है। कल वे किसी अन्य ग्राम सरपंच के प्रति ऐसी खुंदक में कुछ और कहेंगे। लोकतंत्र में किसी भी निर्वाचित सररपंच या पंचायत प्रतिनिधि को किसी भी मंत्री के कार्यक्रम में आने को बाध्य नही किया जा सकता और सरकार के मंत्री के कार्यक्रम में आना व न आना पंचायती राज संस्था के हर निर्वाचित जनप्रतिनिधि का लोकतांत्रिक अधिकार है। यदि सत्ता बल पर किसी भी निर्वाचित जनप्रतिनिधि को मंत्रीयों के कार्यक्रम में आने को बाध्य किया जायेगा तो फिर लोकतंत्र का होना या न होना बेमानी है।

विद्रोही ने कहा कि सरपंचों के वित्तिय अधिकारों पर अनाप-शनाप भाषा का प्रयोग करके पंचायत मंत्री पहले ही अपने मानसिक दिवालियेपन का प्रदर्शन कर चुके है। जब पंचायत मंत्री असंगत बाते बोलकर अलोकतांत्रिक आचरण करेगा तो ऐसा पंचायत मंत्री गांवों के निष्पक्ष-स्वतंत्र विकास के कितना बड़ा रोड़ा है, यह बताने की जरूरत नही। विद्रोही ने मांग की कि गांवों के चहुंमुखी विकास व सरपंचों का सरकार के प्रति विश्वास बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि पंचायत विभाग किसी भी हालत में सत्ता अहंकारी देवेन्द्र बबली जैसे व्यक्ति के पास न रहे। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!