बीते 3 वर्षों से कॉलेज प्रशासन और सभी छात्र वर्ग बेहद परेशान हैं

कालेज में अनगिनत हरे भरे पेड़ एसटीपी के गंदे पानी से दम तोड़ चुके

जाटोली कॉलेज पहुंचे भाजपा हरियाणा पर्यावरण संरक्षक प्रमुख नवीन

यहां उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई, लेकिन हकीकत नहीं देखा

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   भारतीय जनता पार्टी में पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर सीएम मनोहर लाल खट्टर प्रत्येक स्थान पर हर व्यक्ति को बेहतर से बेहतर स्वस्थ और स्वच्छ माहौल उपलब्ध करवाने के लिए दृढ़ संकल्प हैं । इसी कड़ी में बीते दिनों भाजपा पार्टी के द्वारा ही भव्य स्तर पर पौधारोपण अभियान भी चलाया गया । मंगलवार को पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल पटौदी मंडी नगर परिषद के जटौली हेली मंडी में मौजूद जाटोली कॉलेज परिसर में पहुंचे । यहां उनका आना एक प्रकार से अनौपचारिकता कहना ही बेहतर होगा ? बात सत्य है , लेकिन कड़वी है । जाटोली कॉलेज की मूल समस्या कॉलेज के बगल में बने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के गंदे पानी का कॉलेज परिसर की दीवार तोड़कर कालेज परिसर में बीते 3 वर्ष से लगातार प्रवेश करना और इसी गंदे पानी के कारण सैकड़ों पेड़ों की मृत्यु होना अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है । इस विषय में कॉलेज प्रशासन से लेकर छात्र वर्ग अपने स्वास्थ्य और पर्यावरण हित में संबंधित विभागों को अनेकों बार पत्राचार के माध्यम से अवगत भी करवा चुके हैं। लेकिन परिणाम वही ढाक के तीन पात । जटोली कॉलेज के बाहर मेहसाणा जाने वाली सड़क मार्ग पर भी ध्यान दिया जाए तो यहां पर भी एसटीपी का पानी हिलोरे लेता हुआ दिखाई देगा। इतना ही नहीं जटोली कॉलेज के साथ ही विभिन्न किसानों के खेत अक्सर एसटीपी के गंदे पानी से डूबे ही रहते हैं , जिसके कारण किसान फसलों की बिजाई नहीं कर पाते , जैसे तैसे फसल की बिजाई की जाए तो एसटीपी का गंदा पानी फसल को पूरी तरह से नष्ट करने में कोई कसर नहीं छोड़ता ।

इस मौके पर हरियाणा संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल के द्वारा जाटोली कॉलेज के प्रिंसिपल वीरेंद्र सिंह अंतिल और एनसीसी के कैडेट्स के साथ मिलकर कॉलेज परिसर में पौधारोपण भी किया गया। अब सवाल यह है की भाजपा के पर्यावरण विभाग के इतने बड़े और उच्च पदाधिकारी के द्वारा जो पौधे लगाए गए ? क्या वह सही मायने में आगामी 1 वर्ष तक सही प्रकार से जिंदा भी रह सकेंगे या फिर एसटीपी के गंदे पानी के कारण अन्य पेड़ पौधों की तरह दम तोड़ कर मिट्टी में मिल जाएंगे?  इस मौके पर छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए नवीन गोयल ने कहा सभी को वर्ष में कम से कम 5 पौधे अवश्य लगाने चाहिए इसी मौके पर उन्होंने छात्रों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलवाई। कॉलेज के प्रिंसिपल वीरेंद्र अंतिल, वाइस प्रिंसिपल डॉ. वंदना, ज्योत्सना, डॉ. त्रिलोक, प्रो. राजकुमार, डॉ. जय सिंह, प्रदीप शर्मा, भाजपा हैली मंडी मंडल अध्यक्ष अभय सिंह चौहान, सतपाल चौहान, सुभाष, पीएल वर्मा, बाली पंडित, गगन गोयल समेत अनेक सदस्य मौजूद रहे। नवीन गोयल ने सभी गुरुग्राम वासियों से अपील करते हुए कहा हर व्यक्ति साल में कम से कम 5 पौधे जरूर लगाए। उनका परिवार के सदस्य की तरह पालन-पोषण करें।  सभी अपने-अपने घरों के आस-पास की स्वच्छता करें और दूसरों को भी इसके लिए जागरूक करें।

उन्होंने कहा भूजल स्तर तेजी से नीचे गिरता जा रहा है, इसलिए जल का सीमित मात्रा में उपयोग करें। इसे व्यर्थ ना बहाएं। उन्होंने पॉलीथिन को लेकर कहा कि यह स्वास्थ्य व पर्यावरण के लिए हानिकारक है। इसलिए इसका उपयोग बंद करके पॉलीथिन की जगह कपड़े के थैले का प्रयोग करें। श्री गोयल ने कहा कि सभी मिलकर पर्यावरण संरक्षण करें और गुरुग्राम को स्वच्छता के मामले में देश के टॉप 10 शहरों में लेकर आएं। इसके लिए हर स्तर पर हमें जागरुक रहना है। सफाई बेहद गंभीर विषय है, इस पर हम सबकी सोच एक समान होनी चाहिए। हमें गंदगी मुक्त गुरुग्राम बनाकर यहां की सूरत अच्छी बनानी है। हर व्यक्ति का इस कार्य में जिस दिन योगदान हो जाएगा, उस दिन गंदगी शब्द हमारी बोलचाल से हट जाएगा। यह तभी संभव है, जब हम गुरुग्राम को गंदगी मुक्त कर दें।

error: Content is protected !!