पांच तत्वों के संरक्षण का ध्येय स्वास्तिक संस्था का उद्देश्य सराहनीय: सुधीर सिंगला

-रविवार को स्वास्तिक संस्था ने लगाया पहला रक्त दान शिविर, 221 यूनिट रक्तदान
-शिविर में पहुंचे अतिथियों ने संस्था के उद्देश्य को सराहते हुए दी शुभकामनाएं

गुरुग्राम। हाल ही में अस्तित्व में आई सामाजिक संस्था स्वास्तिक की ओर से रविवार को रक्त दान शिविर लगाकर समाजसेवा की शुरुआत की। पंच तत्व सेवा का ध्येय लेकर संस्था का गठन किया गया है। हालांकि इस संस्था के पदाधिकारी वर्ष 2016 से समाजसेवा के क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम करते आ रहे हैं। संस्था की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित पहले ही शिविर में 221 से भी अधिक यूनिट रक्त दान हुआ।

यहां पुराना रेलवे रोड स्थित राजवंशी होटल में यह शिविर लगाया गया। शिविर के शुभारंभ अवसर पर बतौर अतिथि गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, लाडवा के पूर्व विधायक पवन सैनी, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के पूर्व निजी सचिव शिव कुमार पारिक के सुपुत्र दिनेश चंद्र बॉबी पारिक, पूर्व सांसद डा. सुधा यादव, वरिष्ठ भाजपा नेता राज निर्भीक, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल, भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष सर्वप्रिय त्यागी पिंटू, पूर्व डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया, सीएम विंडो एवं रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य अमित गोयल, एक्ट्रेस एवं फैशन डिजायनर रोचिका अग्रवाल, डा. अंबेडकर सभा के प्रधान रतनलाल, पंजाबी बिरादरी सभा के प्रधान डा. सुभाष खन्ना, पार्षद सुभाष सिंगला, एडवोकेट हरींद्र, सुभाष राठौर ने शिरकत की।

इस अवसर पर विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि संस्था का जो नाम स्वास्तिक है, उसी से संस्था का काम भी साबित होता है। द्रोण नगरी में नई संस्था के उदय पर उन्होंने शुभकामनाएं देते हुए इसी तरह से समाजसेवा में लगे रहने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पहले ही सभी सदस्यों ने रक्त दान के साथ पर्यावरण सुधार के लिए काफी काम किया है। समाजसेवा के क्षेत्र में गुरुग्राम महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

पूर्व विधायक लाडवा पवन सैनी ने कहा कि गुरू द्रोणाचार्य की धरती गुरुग्राम में आकर उन्हें अच्छा लगा। यहां के सामाजिक लोगों के बारे में जो सुना था, उससे कहीं अधिक यहां लोग काम में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं का यह कर्तव्य बनता है कि वे समाज के लिए कुछ बेहतर काम करें, ताकि समाज में लोगों को सहायता मिल सके। रक्त दान तो अपने आप में बहुत पुण्य का काम है।

स्वास्तिक संस्था के संरक्षक बनवारी लाल सैनी ने कहा कि पंच तत्व सेवा (पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश) का ध्येय लेकर संस्था का गठन किया गया है। इन सबकी हम हकीकत में कमी महसूस कर रहे हैं। पंच तत्वों के बिना हमारा जीवन शून्य है। इसलिए इनका संरक्षण बहुत जरूरी है। इन्हीं पांच तत्वों से हमारे शरीर की रचना हुई है। अपना जीवन संरक्षित करने के लिए इनका संरक्षण बहुत जरूरी है। संरक्षक सुमेर सिंह तंवर ने कहा कि समाजसेवा का कोई रूप नहीं होता। वह किसी भी सूरत में किसी भी जगह पर की जा सकती है। हम सबका प्रयास यही रहना चाहिए कि हमारे द्वारा किए जाने वाले कार्यों से कोई आहत ना हो। संस्थापक अध्यक्ष राज सैनी बिसरवाल व महासचिव राजेश सैनी ने कहा कि स्वास्तिक संस्था का गठन करने का उद्देश्य पांच तत्वों को पोषित करना है। हमें मिलकर पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश को बेहतर बनाना होगा। स्वच्छता रखकर, पर्यावरण साफ रखकर, पानी की बचत करते हुए सर्वसमाज को भी इसके लिए जागृत करना है। संस्था के सदस्य हितेश सैनी, जय अत्री, मनोज तंवर, शिव मौर्या, कर्मजीत, अमित सैनी, मनु सिंह, विक्रम सैनी, विशु, रेखा सैनी, नीलम सैनी, जय सैनी, लखन अरोड़ा, विकी कटारिया समेत काफी सदस्यों ने शिविर को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई।

You May Have Missed

error: Content is protected !!