नशे के विरुद्ध पैदल जागरूकता यात्रा निकाल लोगों को नशे से दूर रहने के लिए किया जागरूक
हज़ारों युवाओं को नशा मुक्त कर रही है राज्य की एनसीबी और प्रयास

करनाल। प्रयास फाउंडेशन के संस्थापक, हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो प्रमुख एवं अम्बाला मंडल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री श्रीकांत जाधव भापुसे साहब के दिशानिर्देशों एवं मार्गदर्शन में करनाल ज़िले के निसिंग खंड में एक दिवसीय 93वां नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोंदर में नशे के दुष्परिणामों के बारे विस्तारपूर्वक चर्चा की और गाँव में नशे के विरुद्ध पैदल जागरूकता यात्रा निकाली गई। हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी/उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा के नेतृत्व में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यालय के प्राचार्य ब्रह्मदत्त की उपस्थिति में सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों ने भाग लिया।

सर्वप्रथम डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करते हुए कहा कि प्रत्येक माता पिता का स्वप्न होता है कि उसकी संतान पढ़लिखकर एक अच्छा नागरिक बने लेकिन कुछ बच्चे अनेक कारणों से नशे की चपेट में पढ़कर न केवल अपने भविष्य से खिलवाड़ करते हैं अपितु अपने माता पिता के जीवन को भी ग्रहण लगा देते हैं। हेल्पलाइन नंबर 9050891508 के माध्यम से उनके पास माता पिता अपनी इस समस्या को लेकर अपना दुखड़ा सुनाते हैं। यद्यपि उनकी समस्या को सुलझाने का पूरा प्रयास किया जाता है। एनसीबी हरियाणा और प्रयास नशा मुक्ति केंद्रों से निशुल्क उपचार भी करवा रही है तथापि हमे अपने बच्चों को पहले ही सचेत करने की आवश्यकता है और यही कार्य हरियाणा राज्य स्वापक नियंत्रण ब्यूरो प्रमुख श्री श्रीकांत जाधव साहब द्वारा किया जा रहा है। एनसीबी हरियाणा और प्रयास ने हरियाणा में हज़ारों युवाओं को नशा मुक्त करने का कार्य किया है।

इसके पश्चात विद्यार्थियों को शपथ ग्रहण करवाई गई। कक्षा 11 और 12 के विद्यार्थियों को अलग से भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करते हुए डॉ. वर्मा ने कहा कि यह आयु कड़ा परिश्रम करके जीवन को सकारात्मक दिशा में ले जाने के लिए है। तत्पश्चात प्राचार्य ब्रह्मदत्त ने नशे के विरुद्ध पैदल जागरूकता यात्रा को झंडी दिखाई और वे स्वयं भी यात्रा में विद्यार्थियों के साथ रहे। पुरे गाँव में लोगों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक किया गया।

error: Content is protected !!