हरियाणा में क्लीन स्वीप करने जा रही है कांग्रेस : राहुल गांधी

बोले : संविधान और दलित-पिछड़ों के अधिकारों को खत्म करना चाहती है भाजपा

जाति जनगणना करवाकर दलित-पिछड़ों व गरीब सामान्य वर्ग को उनका हक दिलवाएगी कांग्रेस

राहुल गांधी ने असंध में रैली कर जीटी रोड बेल्ट की 10 सीटों को साधा

डोंकी से विदेश जाने वाले लाखों युवाओं को लेकर जताई चिंता, कहा-भाजपा ने रोजगार खत्म किया

करनाल। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा की असंध विधानसभा में रैली कर भाजपा को ललकारा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस की आंधी चल रही है। हम बीजेपी को क्लीन स्वीप करने जा रहे हैं। भाजपा के साथ कांग्रेस की सिर्फ चुनावी नहीं बल्कि संविधान और देश बचाने की लड़ाई है। भाजपा सीधे-सीधे गरीबों व पिछड़ों की रक्षा करने वाले संविधान और आरक्षण पर हमला कर रही है, उसे मिटाने की कोशिश कर रही है। सारी संस्थाओं को आरएसएस के लोगों और बड़े उद्योगपतियों के हवाले कर दिया है। आज देश की 90 प्रतिशत आबादी यानी दलित, पिछड़े व गरीबों को कुछ नहीं मिल रहा है। सरकार को चलाने वाले शक्तिशाली पदों पर न कोई दलित मिलेगा, न ही ओबीसी है न ही कोई आदिवासी। राहुल गांधी ने हरियाणा के चुनाव में धमाकेदार एंट्री की। असंध की नई अनाजमंडी में कांग्रेस द्वारा आयोजित विजय संकल्प रैली को संबोधित किया। रैली के जरिये जीटी रोड बेल्ट की पानीपत व करनाल की 9 सीटों के साथ-साथ सफीदों सीट को भी साधने का काम किया। राहुल गांधी ने लोगों से कांग्रेस को वोट देने की अपील की और यहां बड़ी जीत का दावा किया।

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा इलेक्शन कमीशन, ब्यूरोक्रेसी, मीडिया और इंटेलिजेंट सर्विसेज में अपने लोगों को भर्ती कर देश को खोखला कर रही है। उन्होंने रैली में हरियाणा के दर्द की नब्ज पकड़ते हुए 27 मिनट बेरोजगारी, देश से पलायन, किसान, जवान, पहलवान, अग्निवीर और छोटे व्यापारियों के मुद्दों को उठाया। उन्होंने कहा कि हरियाणा जात-पात का जहर घोलने वालों के खिलाफ एकजुट होकर लड़ेगा और सबकी इज्जत करने वाली व सबके हिस्सेदारी वाली सरकार बनेगी। राहुल गांधी ने कांग्रेस की 7 गारंटियों का जिक्र भी किया। कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर महिलाओं को 2 हजार रुपए महीना सम्मान राशि, 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर, गरीबों को 100-100 गज के प्लाट व दो कमरों का मकान, 2 लाख पक्की भर्ती, 6000 बुढ़ापा पेंशन, कर्मचारियों को ओपीएस, एमएसपी की कानूनी गारंटी व तत्काल मुआवजा देगी। पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि राहुल गांधी ने जब हरियाणा से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकाली तो उसने प्रदेश की जनता में नया जोश भरा है। आज सब लोग कांग्रेस की ओर उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे हैं।

मोदी को दिखाई देते हैं केवल अडानी व अंबानी

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी को केवल अपने दोस्त अडानी, अंबानी जैसे बड़े उद्योगपति ही दिखाई देते हैं। देश की 90 फीसदी आबादी उन्हें दिखाई नहीं देती। देश की बड़ी 250 कंपनियों की मैनेजमेंट और मालिकों में से कोई भी दलित नहीं है। देश की सरकार चलाने वाले 90 सचिवों में से केवल 3 दलित और 3 ओबीसी हैं। इसलिए सबसे बड़ी आबादी को बजट में भी मामूली हिस्सा मिलता है। कांग्रेस चाहती है कि देश में जातिगत जनगणना हो ताकि पता चले कितने दलित हैं, कितने ओबीसी और कितने आदिवासी और कितने सामान्य वर्ग के गरीब हैं। लेकिन भाजपा जातिगत जनगणना करवाना नहीं चाहती क्योंकि वो 90 फीसदी आबादी को अधिकार देने के हक में नहीं है। लेकिन कांग्रेस लोकसभा में जाति जनगणना बिल को पास करवा कर रहेगी और देश की बड़ी आबादी को उसका हक दिलवाकर रहेगी।

हम ऐसी सरकार बनाएंगे जहां पिता अपने बच्चों के साथ रहे

राहुल गांधी ने अमेरिका यात्रा का जिक्र करते हुए हरियाणा में बेरोजगारी और डोंकी रूट से विदेश में पलायन करने के मुद्दे को बड़ी भावुकता के साथ उठाया। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी, नशे व नाउम्मीदी के चलते हरियाणा के युवा जमीनें बेचकर और मोटे ब्याज पर कर्जा लेकर डोंकी रूट से अमेरिका या दूसरे देशों जा रहे हैं। अमेरिका में मिले करनाल के युवकों ने बताया कि वो कैसे जान हथेली पर रखकर समुद्र व जंगलों के रास्ते यहां पहुंचे और अब 10 साल तक वापस नहीं जा सकते। जब मैं करनाल में उनके परिवार से मिला तो बच्चा देव वीडियो कॉल के दौरान लैपटॉप पकड़कर चीखने व रोने लगा कि पापा वापस आ जाओ। हर चीख दिल को चीरने वाली है। यह दर्द अकेले देव का नहीं, बल्कि हरियाणा के लाखों बच्चों का है। कांग्रेस पार्टी ऐसी सरकार बनाना चाहती है जिसमें कोई बच्चा ना रोए। जहां पिता अपने बच्चों के साथ रहे। उसे गले लगा सके और किसी मां की आंख से आंसू न गिरे।

भाजपा ने की किसानों का हक छीनने की कोशिश

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने काले कानून लागू करके किसानों का हक छीनने की कोशिश की। जम्मू-कश्मीर व हिमाचल में सेब का पूरा कारोबार अदानी को दे दिया गया। वहां के बागवान आज घाटे में हैं। हरियाणा में भी किसानों को फसलों का सही भाव नहीं मिल रहा और वो कर्जवान हो रहे हैं। लेकिन बीजेपी सरकार हरियाणा के किसानों का कर्जा माफ नहीं करेगी, लेकिन 25 अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपए माफ कर दिया गया है। गुजरात में अदानी के पोर्ट से 3 हजार किलो हेरोइन मिली, लेकिन किसी को सजा नहीं हुई। एयरपोर्ट, पोर्ट, मोबाइल नेटवर्क, सड़क सब चंद उद्योगपतियों के हवाले किया जा है। लेकिन छोटे व्यापारियों का धंधा खत्म किया जा रहा है। अपने देश में माल ना बनाकर, ये सरकार चाइना का माल भारत में बेचना चाहती है। हम इस व्यवस्था में बदलाव चाहते हैं।

यह रहे मौजूद

रैली में असंध से कांग्रेस प्रत्याशी शमशेर सिंह गोगी, करनाल से सुमिता सिंह, इंद्री से राकेश कंबोज, नीलोखेड़ी से धर्मपाल गोंदर, सफीदों से सुभाष गांगोली, पानीपत शहरी सीट से बीरेंद्र शाह, पानीपत ग्रामीण से सचिन कुंडू और इसराना से बलबीर वाल्मीकि मौजूद रहे। राहुल गांधी ने सभी के लिए जनता से वोट की अपील की।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!