जिला स्तरीय पंचायती राज सम्मेलन
देवेंद्र सिंह बबली का पगड़ी से स्वागत किया विधायक सोमबीर सांगवान ने

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

10 दिसंबर, प्रदेश की पंचायती संस्थाएं ग्रामीण विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य करें और अपने गांव को साफ-सुथरा बनाने के लिए संकल्पबद्ध हों, इसी उद्देश्य को लेकर आज दादरी नई अनाजमंडी में जिलास्तरीय पंचायती राज सम्मलेन का आयोजन किया गया, जिसमें विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। उन्होंने पंचायत  प्रतिनिधियों को हाथ उठाकर इस बात का समर्थन करवाया कि वे सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करेंगे।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि भाजपा और जजपा गठबंधन की सरकार बिना किसी भेदभाव के प्रदेश के शहरी व ग्रामीण इलाकों का विकास करवाने में जुटी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता की अलख जगाकर देश में सफाई की नई मुहिम शुरू की, जिसकी बदौलत आज गांव-गांव में शौचालय बन चुके हैं और उनका घर में सदुपयोग किया जा रहा है। पिछले दिनों ही हरियाणा प्रदेश को स्वच्छता में द्वितीय पुरस्कार राष्ट्रपति श्रीमति द्रौपदी मुर्मु ने उनको प्रदान किया था। यह हमारे लिए गौरव की बात है कि अब गांवों को सफाई के लिए पुरस्कृत किया जा रहा है। ग्रामीण विकास का कार्य वर्तमान सरकार पूरी गंभीरता से कर रही है।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सान्निध्य में पहली बार प्रदेश के सभी नवनिर्वाचित पंच-सरपंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला पार्षदों को उनके पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई गई, इस कार्यक्रम में वह स्वयं भी उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि आगे और भी अनेक योजनाएं ग्रामीण विकास के लिए बनाई गई हैं, जिनको पूरा करवाने में पंचायती राज संस्थाएं अपना सहयोग करें। ग्रामवासी भी विकास योजनाओं को पूरा होने दे, किसी प्रकार की शिकायत कर उनको बीच में ना रूकवाएं।

देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि सरकार ने 35 सौ गांवों में सार्वजनिक भवनों को ई-लाईब्रेरी बनवाने के लिए चिन्हित किया है, इनमें से 1260 का नवीकरण करवाने के लिए टेंडर आवंटित कर दिए गए हैं। इसी तरह महाग्राम पंचायतों व बड़े गांवों के कलस्टर बनाकर उनके सफाई का कार्य शहरों की तरह ठेके पर करवाया जाएगा। इसका ट्रायल शुरू हो चुका है। कूड़ा कचरा प्रबंधन व दूषित पानी की निकासी के लिए आठ सौ गांवों में निविदा प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने चुने गए जनप्रतिनिधियों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि महिला सरपंच व पार्षद सरकार की ओर से दिए गए पचास प्रतिशत रिजर्वेशन का लाभ लेते हुए स्वयं कार्य करें।

दादरी के विधायक सोमबीर सांगवान ने कहा कि हरियाणा सरकार की विकासकारी नीतियों से पंचायतों को आगे और काम करने तथा गांवों की तरक्की करवाने का मौका मिलेगा। विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली का स्वागत करते हुए विधायक ने कहा कि दादरी जिला के विकास के लिए जो प्रस्ताव आएं, उनको प्राथमिकता से पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ग्रामीण विकास की अवधारणा को और मजबूत किया है। 

इस अवसर पर पंचायत मंत्री का विधायक सोमबीर सांगवान और जनप्रतिनिधियों ने पगड़ी पहना कर स्वागत किया। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग ढालिया, एसडीएम नवीन कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अजीत सिंह, डीएसपी वीरेंद्र सिंह, जिला पार्षद अनुवीर सिंह, मोहित साहू, सज्जन सिंह बलाली आदि उपस्थित रहे। समारोह के बाद विकास एवं पंचायती मंत्री ने मंडी के किसान भवन में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ जलपान किया व उनकी समस्याएं सुनीं। उनके साथ पंकज पुन्हाना, राजबाला देवी, रामनिवास, पंचायती राज एक्सईन भरत सिंह, राजेंद्र वर्मा आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!