गुरुग्राम पुलिस के जागरूकता अभियान से 15 प्रतिशत तक कम हुई दो पहिया वाहन सड़क हादसों की मृत्यु दर: पुलिस आयुक्त गुरुग्राम

गुरुग्राम, 6 दिसंबर। गुरुग्राम की सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से गुरुग्राम पुलिस के जागरूकता अभियानों का अब धरातल पर असर नजर आ रहा है। पुलिस के जागरूकता अभियान से जिला में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष दोपहिया वाहनों की दुर्घटना में मृत्यु दर में 15 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।

पुलिस आयुक्त श्रीमती कला रामचन्द्रन ने बताया कि शहर में वाहन चालकों की लापरवाही की वजह से सड़क हादसे होते हैं, जिसमें दो पहिया वाहन चालक सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। गुरुग्राम पुलिस ने विभिन्न बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए दोपहिया वाहन चालक व पैदल यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर विशेष अभियान चलाए जिसमें यातायात नियमों व रास्तों में भी बदलाव को भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा निरंतर सड़क पर ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर उन्हें हटाया जा रहा है। दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में साइन बोर्ड व स्पीड ब्रेकर बनवाए जा रहे हैं। इसके साथ साथ रात में वाहन चालकों के सुगम यातायात के लिए डिवाइडर व पिल्लर्स आदि पर रिफ्लेक्टर भी लगाए जा रहे हैं। वहीं विभिन्न चौक चौराहों की मॉनिटरिंग कर जरूरत वाले स्थानों पर दिशा निर्देश के साइन बोर्ड व रेड लाइट भी लगाई जा रही हैं।

पुलिस आयुक्त ने बताया कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा किए गए प्रयासों के तहत जिला में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष दो पहिया वाहन चालकों की सड़क दुर्घटना में जान गंवाने के मामलों में लगभग 15 प्रतिशत की कमी आई है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष जनवरी से नवंबर माह के बीच जिला में 169 लोगों ने सड़क दुर्घटना में अपनी जान गवाई थी। वहीं इस वर्ष यह संख्या 145 दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा दोपहिया वाहन चालकों व पैदल यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नवंबर माह को यातायात जागरूकता माह के रूप में मनाया गया था। जिसमें नुक्कड़ नाटक, जनसभा, फैक्ट्री/कंपनियों में सेमिनार आदि के द्वारा गुरुग्रामवासीयों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया।

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालो पर सीसीटीवी से रखी जा रही नजर
पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि गुरुग्राम पुलिस के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आई.सी.सी.सी) से सीसीटीवी कैमरे के द्वारा व यातायात पुलिस द्वारा निरन्तर पेट्रोलिंग कर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर नजर रखी जा रही है तथा नियमों के उल्लंघन करने वालों के लगातार चालान भी किए जा रहे हैं। पुलिस आयुक्त ने आमजन से आह्वान किया कि सभी वाहन चालक सड़क पर अपनी निर्धारित लेन में ही चलें। पैदल यात्री सड़क पार करने के लिए नेशनल हाईवे व फ्लाईओवर का प्रयोग न करके सर्विस रोड का प्रयोग करें। साथ ही सड़क पार करते समय ज़ेबरा क्रॉसिंग अथवा पेडेस्ट्रेन का प्रयोग करें। साइकिल चालक साइकिल पर रिफ्लेक्टर जरूर लगाएं। मोटरसाइकिल पर दोनों सवारी हेलमेट का प्रयोग करें व निर्धारित गति सीमा से चलें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!