– प्रदूषण नियंत्रण के लिए नगर निगम गुरूगाम कर रहा गंभीरता से कार्रवाई
– सडक़ों पर पानी का छिडक़ाव सहित मैकेनाईज्ड स्वीपिंग का हो रहा इस्तेमाल

गुरूग्राम, 28 नवम्बर। नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) की उल्लंघना करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। जीआरएपी के तहत प्रतिबंधित गतिविधियां करने वालों के चालान करने के साथ ही उन्हें आगाह भी किया जा रहा है कि वे प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां ना करें।

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरूग्राम की पर्यावरण एवं स्थिरता विंग के नोडल अधिकारी सुभाष यादव ने बताया कि निगम टीमों द्वारा अक्तुबर व नवम्बर माह में जीआरएपी के तहत प्रतिबंधित गतिविधियां करने वाले 232 व्यक्तियों के चालान करते हुए उन पर 25 लाख 52 हजार रूपए का जुर्माना लगाया है। इनमें गार्बेज बर्निंग के मामले में 7 चालान, तंदूर जलाने के मामले में 32 चालान, मलबा डंपिंग के मामले में 35 चालान, धूल उड़ाने के मामले में 10 चालान, बिना पंजीकरण निर्माण जारी रखने के मामले में 2 चालान, बिना ढक़े बिल्डिंग मैटेरियल रखने के मामले में 107 चालान, प्रतिबंध के बावजूद निर्माण जारी रखने के मामले में 38 चालान तथा बिना ढक़े निर्माण सामग्री, मलबा एवं कचरा ट्रांसपोर्टेशन के मामले में 1 चालान शामिल है।

श्री यादव ने बताया कि गुरूग्राम में प्रदूषण का स्तर सामान्य बनाए रखने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सडक़ों एवं पेड़ों पर पानी का छिडक़ाव किया जा रहा है। इसके लिए टैंकर, एंटी स्मॉग गन तथा फायर टैंडर नियुक्त किए गए हैं, जो अलग-अलग क्षेत्रों में सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से शोधित पानी का छिडक़ाव कर रहे हैं। सडक़ों की सफाई मैकेनाईज्ड करवाई जा रही है, ताकि धूल ना उड़े और प्रदूषण का स्तर ना बढ़े। उन्होंने गुरूग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा लागू गे्रडिड रैस्पांस एक्शन प्लान के नियमों की पालना करें तथा दूसरों को भी इनका पालन करने के लिए कहें। अगर कोई नियमों की उल्लंघना करता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें तथा नगर निगम को इसकी सूचना दें।

error: Content is protected !!