निवर्तमान मेयर मधु आजाद ने स्वच्छ वार्ड रैंकिंग पुरस्कार किए वितरित

– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के तहत आयोजित किया गया था पुरस्कार वितरण समारोह
– आई-टू-आई फाऊंडेशन, बल्लेबाजी डॉट कॉम, इकोग्रीन एनर्जी तथा आकाश पब्लिक स्कूल की तरफ से दिया गया आयोजन में सहयोग
– स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता में 11 आरडब्यूए, 3 सरकारी कार्यालय, 10 एनजीओ, 7 सामाजिक कार्यकर्ताओं, 21 होटलों, 80 स्कूलों, 22 अस्पतालों, 7 मार्केट एसोसिएशनों तथा 21 अन्य ने की भागीदारी

गुरूग्राम, 27 नवंबर। गुरूग्राम की निवर्तमान मेयर मधु आजाद ने रविवार को सैक्टर-29 स्थित रंगभूमि ओपन एयर थिएटर में स्वच्छ वार्ड रैंकिंग पुरस्कार वितरित किए। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा आई-टू-आई फाऊंडेशन, बल्लेबाजी डॉट कॉम, इकोग्रीन एनर्जी तथा आकाश पब्लिक स्कूल के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में निवर्तमान डिप्टी मेयर सुनीता यादव, नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार, चीफ टाऊन प्लानर सतीश पराशर, आरजे खुराफाती नितिन, एथलीट मिहिका गुप्ता, स्वच्छता ब्रांड एंबैसडर यशिका रोहिल्ला सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने भागीदारी की।

अपने संबोधन में श्रीमती आजाद ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर वर्ष 2014 में शुरू हुआ स्वच्छ भारत मिशन अब एक जनांदोलन का रूप ले चुका है। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा प्रदेश और गुरूग्राम प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में अपना बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में पूरे देश में 19वां स्थान प्राप्त किया, जिसका श्रेय यहां के नागरिकों को जाता है। उन्होंने उपस्थित नागरिकों से आह्वान किया कि वे स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में गुरूग्राम को स्वच्छता के प्रथम पायदान पर लाने में अपना भरपूर योगदान देंगे।

नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा.नरेश कुमार ने कहा कि हम सभी को यह भलीभांति पता है कि ठोस कचरा प्रबंधन कितना महत्वपूर्ण है और इसकी पहली सीढ़ी सेग्रीगेशन एट सोर्स को माना गया है। इसका तात्पर्य यह है कि हम सभी को अपने घरों व प्रतिष्ठानों से निकलने वाले कचरे को गीले, सूखे व घरेलू हानिकारक के रूप में अलग-अलग करना चाहिए। इससे ठोस कचरा प्रबंधन में हम अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे और धीरे-धीरे कचरे को पहाड़ को खत्म करने में सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें रोकने व टोकने की आदत को डालना होगा क्योंकि सामाजिक दबाव के बिना कोई भी मिशन सफल नहीं हो सकता। कचरे को अलग-अलग करना स्वयं भी आदत बनाएं तथा दूसरों को भी इस बारे में प्रेरित करें। अगर कोई व्यक्ति अपने घर का कचरा आपके आसपास, सडक़, गली या अन्य सार्वजनिक स्थान पर डालता है, तो उसे रोकें। उन्होंने कहा कि 19 नवम्बर से नगर निगम गुरूग्राम ने केवल सेग्रीगेटिड कचरा ही लेना शुरू कर दिया है। इसका परिणाम यह है कि काफी नागरिक अपने कचरे को अलग-अलग करके दे रहे हैं। जो शेष बचे हैं, वे भी ऐसा करें और गुरूग्राम को स्वच्छ, सुंदर, कचरा मुक्त एवं बेहतरीन शहर बनाने में मदद करें क्योंकि यह शहर यहां के नागरिकों का है और इसकी बेहतरी के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करना होगा।

आई-टू-आई फाऊंडेशन के ट्रस्टी पारूल सोनी ने अपने संबोधन में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसानों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 1 जुलाई से 19 प्रकार के सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों को प्रतिबंधित कर दिया है। सिंगल यूज प्लास्टिक हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करता है, जिससे हमारे स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि पॉलीथीन कैरीबैग का हम अंधाधुंध प्रयोग कर रहे हैं तथा जहां-तहां इसे फैंक देते हैं। इससे नालियां जाम होती हैं और जलभराव की समस्या उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था नगर निगम गुरूग्राम के साथ मिलकर एक विशेष जागरूकता अभियान चलाएगी तथा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के प्रति लोगों को प्रेरित करेगी।

कार्यक्रम का सफल संचालन प्रोग्राम कोर्डिनेटर कुलदीप सिंह द्वारा किया गया। इस मौके पर स्वच्छता रैंकिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 11 आरडब्यूए, 3 सरकारी कार्यालय, 10 एनजीओ, 7 सामाजिक कार्यकर्ताओं, 21 होटलों, 80 स्कूलों, 22 अस्पतालों, 7 मार्केट एसोसिएशनों तथा 21 अन्य को सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। कार्यक्रम के आयोजन में, कपड़ा थैला बैंक इकोग्रीन एनर्जी व ह्यूमन मैट्रिक्स की टीम का विशेष योगदान रहा। आकाश पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम में आकर्षण का केन्द्र रहे।

आरजे खुराफाती नितिन सहित अन्य को बनाया गया स्वच्छता ब्रांड एंबैसडर

कार्यक्रम में फेमस रेडियो जॉकी खुराफाती नितिन तथा एथलीट मिहिका गुप्ता को स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के लिए ब्रांड एंबैसडर मनोनीत किया गया है। इसके अलावा, विद्यार्थियों की श्रेणी में कुमाक्षी व कुंजन को ब्रांड एंबैसडर बनाया गया है। अपने संबोधन में खुराफाती नितिन ने नगर निगम गुरूग्राम का धन्यवाद किया तथा विशेष रूप से उन स्वच्छता सैनिकों को नमन किया, जिन्होंने कोरोना काल में भी शहर को स्वच्छ बनाए रखने में अपना महत्वर्पूण योगदान दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सैनिक हमेशा शहर को साफ रखने में जुटे रहते हैं, हम शहर वासियों का भी यह कत्र्तव्य बनता है कि इनका सम्मान करें। उन्होंने निवर्तमान मेयर मधु आजाद, निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा तथा संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार का आभार व्यक्त किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!