जिला परिषद चौधर……वार्ड नंबर 6 में जातीय समीकरण भाजपा के लिए बन सकते हैं संकट !

यहां वार्ड 6 से फिर से मैदान में है जेजेपी समर्थक राकेश बिलासपुर

भाजपा का कमल पकड़े लक्ष्मी नारायण को भी अपनी जीत की उम्मीद

पटोदी पंचायत समिति के पूर्व वाइस चेयरमैन सुनील की मजबूत दावेदारी

वार्ड नंबर 6 में , छह उम्मीदवार जाट समुदाय से वोट गणित अनसुलझा

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम/ पटौदी । जिला परिषद चुनाव को लेकर मतगणना होने के बीच शनिवार की रात ही शेष बची हुई है , लेकिन फिर भी अंतिम समय तक जिला परिषद चुनाव में पार्षद बनने के दावेदार अपनी-अपनी जीत के बीजगणित उलझे सवालों को सुलझाने में जुटे हुए हैं । कुल मिलाकर पटौदी विधानसभा क्षेत्र के जाट बहुल क्षेत्र से संबंधित जिला परिषद के वार्ड नंबर 6 में जातीय समीकरण भाजपा की जीत का बीजगणित बिगाड़ने के लिए पर्याप्त माने जा रहे हैं । वार्ड 6 से पटोदी पंचायत समिति के पूर्व चेयरमैन सुनील यादव के द्वारा पहली बार जिला परिषद चुनाव में अपनी मजबूत दावेदारी को लेकर जीत के दावे किए जा रहे हैं । सुनील यादव के मुताबिक पुराना राजनीतिक अनुभव और अतीत में पटोदी पंचायत समिति वाइस चेयरमैन के रूप में किए गए कार्य का प्रतिफल मौजूदा चुनाव में मिलता दिखाई दे रहा है ।

वार्ड नंबर 6 जिसमें की करीब सवा दर्जन गांव शामिल हैं , यह सभी गांव दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के साथ लगने वाले और सबसे महत्वपूर्ण जाट बहुल आबादी वाले गांव में शामिल माने जाते हैं । इसी वार्ड से ही जननायक जनता पार्टी के कार्यकर्ता पूर्व जिला पार्षद राकेश बिलासपुर के द्वारा एक बार फिर से जिला पार्षद की दावेदारी को लेकर जीत के लिए पूरी ताकत लगा कर रखी गई है । वार्ड नंबर 6 से भारतीय जनता पार्टी के द्वारा लक्ष्मीनारायण पर भरोसा करते हुए उनके हाथ में कमल का फूल थमा कर जीत के लिए चुनावी मैदान में छोड़ दिया गया। वार्ड नंबर 6 से कुल मिलाकर 7 उम्मीदवारों में लक्ष्मीनारायण कमल का फूल , नवीन मटका का चुनाव चिन्ह जिसे कि इनेलो और जननायक जनता पार्टी का भी समर्थन प्राप्त बताया जा रहा , परमवीर जंग के निशान के साथ इनलो और बीजेपी के भरोसे बताए गए, राकेश बिलासपुर केतली के चुनाव चिन्ह पर , जो ंकि जननायक जनता पार्टी के कार्यकर्ता और पदाधिकारी भी रहे हैं । सोनू राठी पतंग के चुनाव चिन्ह पर जिनको कांग्रेस समर्थक बताया जा रहा है , इसके अलावा विपिन गैस सिलेंडर को लेकर अपना चुनावी माहौल को गर्म रखने में जुटे रहे हैं । इसी बीच में पटोदी पंचायत समिति के पूर्व चेयरमैन सुनील कुमार यादव एकमात्र ऐसे उम्मीदवार हैं जो कि गैर जाट समुदाय से संबंधित रखते हैं और यह जीप पर सवार होकर वार्ड नंबर 6 से अपनी जीत का दावा करते हुए पूरी तरह से आश्वस्त दिखाई दे रहे हैं ।

जानकारी के मुताबिक वार्ड नंबर 6 से कुल 28500 मतदाता है , इनमें से 20400 ग्रामीण महिलाओं पुरुषों बुजुर्गों युवाओं के द्वारा अपने मतदान का इस्तेमाल संडे को वार्ड नंबर 6 के नए जिला पार्षद चुनाव के लिए किया गया है । जिस प्रकार से वार्ड नंबर 6 से हार जीत के समीकरण का आकलन और विश्लेषण किया जा रहा है, राजनीतिक जानकारों के मुताबिक यहां वार्ड नंबर 6 में 7 उम्मीदवारों में जिनमें की भाजपा का भी उम्मीदवार शामिल है । यह सभी 6 उम्मीदवार जाट समुदाय से संबंधित हैं और यहां पर अधिकांश जाट वोट इन्हीं सभी 6 जाट विभिन्न उम्मीदवारों के बीच में अपने-अपने मतदान को लेकर बटे हुए महसूस किए जा रहे हैं । ऐसे में जानकारों के मुताबिक पटोदी पंचायत समिति के पूर्व वाइस चेयरमैन सुनील कुमार यादव जोकि छोटे बोहड़ाकला के ही मूल निवासी हैं । ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि जाट मतदाताओं के अतिरिक्त विभिन्न 15 गांव के अहीर वोट बैंक को लामबंद कर तथा अन्य अपने पुराने संपर्क और परिचितों सहित जानकारों के समर्थन के बलबूते पर सुनील कुमार यादव के द्वारा संडे को वार्ड नंबर 6 से भारतीय जनता पार्टी के कमल और जननायक जनता पार्टी के समर्थक और पदाधिकारी रहे राकेश बिलासपुर को अपनी जीप की स्पीड के द्वारा पीछे छोड़ने में से इनकार नहीं किया जा सकता है । अब यह तो संडे को मतगणना के बाद ही साफ हो सकेगा कि वार्ड नंबर 6 से सुनील यादव की जीप कितनी स्पीड से चली या फिर मतदाताओं का फैसला कुछ और ही निकल कर सामने आता है।

Previous post

<strong>‘बड़ी सी आशा’, किशोरियों की शिक्षा और अन्य मुद्दों पर केंद्रित</strong>

Next post

संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रव्यापी”राजभवन चलो” कार्यक्रम के आह्वान पर लाखों किसानों ने देश के राज्यों की राजधानियों में मार्च और रैली निकाली

You May Have Missed

error: Content is protected !!