गुरुग्राम, 11 नवंबर। जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दौलताबाद में आज शुक्रवार को होम्योपैथिक चिकित्सालय दौलताबाद द्वारा आयुष जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

 शिविर की आयोजक डॉ. नितिका शर्मा ने बताया कि आयुष विभाग के द्वारा “आयुष आपके द्वार “कार्यक्रम के अंतर्गत  जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मंजू बांगड़ के मार्गदर्शन में हर महीने आयुष जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें बीमारियों के इलाज के साथ-साथ उनसे बचाव के तरीके भी बताए जा रहे हैं। डॉक्टर नितिका शर्मा ने बताया कि कुछ दिनों से हो रहे मौसम में बदलाव की वजह से स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ रहा है। इस मौसम में सर्दी खांसी और बुखार जैसी समस्याएं आम हैं। ऐसे में खान पान का ज्यादा ख्याल रखें ,संतुलित आहार लें नियमित व्यायाम करें । होम्योपैथिक मेडिसिन का सेवन करें, होम्योपैथिक मेडिसिन ना केवल आपके बीमारी को ठीक करती है बल्कि आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करती है जो आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति  देती है।

कहा भी गया है जब सही भोजन- सही प्रकार से लेते हैं तो दवा की आवश्यकता नहीं और जब भोजन सही नहीं है तो दवा भी कोई काम नहीं करती।

मोटे अनाज जैसे ज्वार, बाजरा, रागी ,मक्का इत्यादि का सेवन गेहूं के साथ मिलाकर या अलग से अवश्य करें ।

स्नैक्स के रूप में बिस्किट- नमकीन की जगह मुरमुरे, चिवडा ,नारियल ,भुने चने, मूंगफली इत्यादि का सेवन करें।

 सर्दियों में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हरी सब्जियां सलाद इत्यादि का उपयोग करें।

सर्दियों में उपलब्ध हरा आंवला और कच्ची हल्दी का प्रयोग उचित मात्रा में करना अत्यंत लाभदायक है। केवल भोजन ठीक करके बालक अच्छा शारीरिक  एवं मानसिक स्वास्थ्य पा सकते हैं और वृद्ध स्वास्थ्य प्राप्त करने के साथ-साथ रोगों से दूर रह सकते हैं ।

error: Content is protected !!