प्रदर्शनी, विचार गोष्ठी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाया जाएगा पवित्र गीता का संदेश
– महोत्सव के अंतिम दिन आयोजित होगी नगर शोभा यात्रा

गुरूग्राम, 11 नवंबर। गुरूग्राम जिला मंे इस वर्ष 2 से 4 दिसंबर तक गीता जयंती महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव के सफल आयोजन को लेकर उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने लघु सचिवालय के सभागार में एक बैठक ली। उन्होंने इस महोत्सव के लिए गुरूग्राम जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।   

उपायुक्त ने जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गीता के दिव्य संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए यह तीन दिवसीय महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। इन तीन दिनों के दौरान गीता में निहित संदेश पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा विचार गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस मौके पर सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की तरफ से पवित्र गं्रथ गीता तथा अन्य सरकारी विभागों की योजनाओं व स्वयं सहायता समूहों पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। यह प्रदर्शनी तीनों दिन आयोजन स्थल पर लगी रहेगी ताकि दर्शक उसका पूरा लाभ उठा सकें।

  उन्होंने बताया कि पवित्र ग्रंथ गीता में भगवान ने मनुष्य को जीवन का सार बताया है और उनके इस दिव्य संदेश में निहित विभिन्न पहलुओं को उजागर करने के लिए विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। यह विचार गोष्ठी मुख्य रूप से जिला में स्थित शिक्षण संस्थाओं विशेषकर विश्व विद्यालयों के सहयोग से आयोजित होगी। यही नहीं, जिला के 1800 विद्यार्थी एक निश्चित समय पर एक साथ मंत्र उचारण करेंगे, जो अपने आप में अनूठा दृश्य होगा। इसके अलावा, महोत्सव के अंतिम दिन जिला की सभी धार्मिक संस्थाओं को शामिल करते हुए नगर शोभा यात्रा निकाली जाएगी, जिसके माध्यम से गीता जी के संदेश को जिलावासियों तक पह    ुंचाया जाएगा। इस प्रकार विभिन्न तरह के प्रकल्पों से पूरे गुरूग्राम जिला में पवित्र ग्रन्थ गीता का संदेश गंुजायमान होगा।   

बैठक में जिला परिषद गुरूग्राम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद, नगराधीश दर्शन यादव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग से संयुक्त निदेशक आर एस सांगवान भी उपस्थित रहे।