एक लाख 80 हजार रूप्ये वार्षिक से कम आय वाले लोगों के बनेंगे कार्ड, अलग-2 स्थानों पर लगाए जाएंगे कैंप
स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जागरूकता अभियान चलाते हुए पात्र व्यक्तियों को योजना के बताए जाएंगे फायदे

गुरूग्राम, 11 नवंबर। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ समाज के जरूरतमंद व अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से अब इस योजना को परिवार पहचान पत्र से जोड़ा जा रहा है। इस योजना के तहत एक लाख 80 हजार रूपये वार्षिक से कम आय वाले जरूरतमंद व्यक्तियों की पहचान कर उनके आयुष्मान भारत कार्ड बनवाए जाएंगे ताकि उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके।

इसे लेकर आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य सचिव जी. अनुपमा की अध्यक्षता में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में उन्होंने विभिन्न जिलों से जुड़े उपायुक्तों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इस ऐतिहासिक पहल की शुरूआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा 16 नवंबर को की जाएगी। इसी श्रृंखला में जिला गुरूग्राम में इस दौरान 10 अलग-2 स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस योजना के तहत पूरे परिवार का 5 लाख रूपये तक का ईलाज अधिकृत अस्पतालों में निःशुल्क किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम से प्रदेश के 18 जिलों को जोड़ते हुए मुख्यालय में किए जा रहे मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। शेष जिलों में चुनावों के चलते फिलहाल यह कार्यक्रम प्रसारित नही किया जाएगा। चयनित 18 जिलों में इस योजना की लांचिंग को लेकर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसमें आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पंजीकृत करते हुए उन्हें इस योजना से जोड़ा जाएगा।

बैठक में बताया गया कि इस योजना को लेकर आमजन में जागरूकता लाने व पंजीकरण के लिए प्रेरित करने को लेकर मुख्य रूप से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य केन्द्रों सहित जिला के अलग-2 स्थानों पर कैंप लगाए जाएंगे। इस योजना के तहत लगाए जाने वाले शिविरों में पात्र लाभार्थियों को पंजीकृत करने के लिए एएनएम तथा आयुष्मान मित्रों का सहयोग लिया जाएगा। इस दौरान लोगों को इस योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा। उन्होंने इस कार्य को समयबद्ध सीमा में पूरा करवाने के निर्देश दिए। बैठक में कैंप के आयोजन संबंधी स्टैंडर्ड आप्रेटिंग प्रोसिजर के बारे में विस्तार से बताया गया।

बैठक में उप सिविल सर्जन डा. नरेश गर्ग ने बताया कि जिला में अब तक 29 हजार 891 परिवारों को कवर किया जा चुका है। इस प्रकार जिला में अब तक 93 हजार 541 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं जबकि शेष बचे लोगों की परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पहचान करते हुए उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। वीडियो कान्फ्रेंसिंग उपरांत उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से परिवार पहचान पत्र के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनवाने को लेकर विस्तार से चर्चा की और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव तथा उप सिविल सर्जन डा. नरेश गर्ग सहित कई अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!