19 नवम्बर के बाद नहीं लिया जाएगा मिक्स कचरा-डा.नरेश कुमार

– संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिए स्पष्ट निर्देश

गुरूग्राम, 10 नवंबर। ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत सभी को उनके यहां से निकलने वाले कचरे को अलग-अलग करना अनिवार्य है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा निगम क्षेत्र में घर-घर से कचरा संग्रहण किया जाता है, लेकिन अभी भी बहुत से नागरिक अपने घरेलू कचरे को अलग-अलग नहीं कर रहे हैं। अब नगर निगम गुरूग्राम द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 19 नवम्बर के बाद किसी भी सूरत में मिक्स कचरा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उक्त बात वीरवार को नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने कही। वे अपने कार्यालय में स्वच्छता शाखा से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नागरिकों को सूचना देने एवं बार-बार जागरूक करने के बावजूद अभी भी काफी नागरिक अपने घरेलू कचरे को अलग-अलग नहीं कर रहे हैं तथा कचरा उठान करने वाली एजेंसी को मिक्स कचरा ही सौंप रहे हैं। नियम के मुताबिक सभी नागरिकों को गीले, सूखे, घरेलू हानिकारक व सैनेटरी कचरे को अलग-अलग श्रेणियों में रखना अनिवार्य है तथा कचरा उठान गाड़ी में भी अलग-अलग कचरा ही डाला जाना चाहिए। ऐसा ना करने पर संबंधित के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने का भी प्रावधान है।

बैठक में स्वच्छता सलाहकार अनिल मेहता, सहायक अभियंता कुलदीप यादव, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक व सुधीर कुमार, सफाई निरीक्षक हरीश मेहता, जितेन्द्र कुमार, गौरव, अमन व हरीश शर्मा सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!