गुरूग्राम, 7 नवम्बर। गुरु नानक देव जी के 553वे प्रकाश पर्व के अवसर पर आयोजित होने वाला नगर कीर्तन इस बार ऐतिहासिक रूप से मनाया गया । ऐसा पहली बार हुआ की जब नगर कीर्तन में 10,000 से भी ज्यादा लोगों ने भाग लिया और प्लास्टिक के सामान का जरा भी उपयोग नहीं किया। स्वच्छ भारत मिशन में सहयोग देते हुए नगर कीर्तन को जीरो वेस्ट नगर कीर्तन यात्रा का नाम दिया गया ।

इस बारे में जानकारी देते हुए गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के प्रधान शेर दिल सिद्धू व कंवलजीत सिंह ने बताया कि नगर कीर्तन 6 नवंबर को सिविल लाइन स्थित गुरुद्वारे से सुबह 9 बजे शुरू हुआ। इसमें 10000 से भी ज्यादा श्रद्धालुओ ने भाग लिया। इस दौरान साध संगत द्वारा शब्द कीर्तन का आयोजन किया गया। कीर्तन के दौरान सभी से अपील की गई है कि वह किसी भी तरह के प्लास्टिक सामग्री जैसे प्लास्टिक की प्लेट, चम्मच, ग्लास समेत किसी भी  सामग्री का उपयोग न करे।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुरुग्राम को प्लास्टिक मुक्त बनाना है। ऐसे में आपका छोटा प्रयास है की नगर कीर्तन को जीरो वेस्ट यात्रा बनाया जाए। देशभर में पहला नगर कीर्तन होगा जो जीरो वेस्ट को मध्य नजर रखते हुए मनाया गया। उन्होंने आमजन से भी अपील की वह भी प्लास्टिक के सामान का उपयोग ना करके स्टील एवं दोबारा प्रयोग किए जाने वाले सामान का ही उपयोग करें। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की संगत के साथ साथ विभिन्न संस्थाओ ने भाग लिया

नगर निगम ने नगर कीर्तन यात्रा में  स्वच्छता जागरूकता के लिए प्रतियोगिता आयोजित कराई गई।

प्रतियोगिता में  नगर कीर्तन में आए हुए लोगो  से  सफाई व्यवस्था, , सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालय का रखरखाव और उनकी सफाई, घर-घर से कचरा कलेक्शन, कूड़े का पृथक्करण और निस्तारण, प्रतिबंधित पॉलिथीन के उपयोग पर रोक, कूड़ा प्रबंधन और कूड़ाघर तक पहुंचाने की व्यवस्था, पौधरोपण आदि संबंधित प्रश्न शामिल हैं। जिसने सही जवाब दिया उन्हें पोधा वितरित किया गया पोधा भी नारियल पानी पीकर जो लोग फेंक देते हे उसको ही दोबारा उपयोग करके उसमे पोधा लगा सकते हे लोगो को जीरो वेस्ट लाइफ स्टाइल के बारे में बताया Iइस एक्टिविटी में नगर निगम से सेनेटरी इंस्पेक्टर भूपेंद्र गौरव, इकोग्रीन से सुनयना पाहुजा व अन्य एसबीएम से एचएमएस टीम उपस्थित थी।

error: Content is protected !!