89 संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों पर कड़ी रखी जाएगी निगरानी

गुरूग्राम, 5 नवंबर। पंचायत चुनाव के पहले चरण में हुई हिंसा की घटनाओं से प्रेर0णा लेते हुए गुरूग्राम जिला प्रशासन दूसरे चरण में जिला में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर और अधिक सतर्क हो गया है। यह दावा उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने संवाददाता सम्मेलन में करते हुए कहा कि गुरूग्राम जिला प्रशासन ने निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण व स्वतंत्र पंचायत चुनाव करवाने की पूरी तैयारी कर ली है।

उन्होंने कहा कि जिला मे 9 नवंबर को जिला परिषद् और पंचायत समिति सदस्यों तथा 12 नवंबर को सरपंच और पंचों का चुनाव होना है। उन्होंने बताया कि जिला में 157 ग्राम पंचायतें हैं । जिला परिषद् के 10 वार्डों में 65 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। पंचायत समिति के 68 वार्डों के लिए 246 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसी प्रकार, सरपंच पद के लिए 640 और पंच पद के लिए 1974 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए हैं। कुल मिलाकर लगभग 3 हजार उम्मीदवार ग्राम पंचायत चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

उपायुक्त श्री यादव ने बताया कि पंचायत का चुनाव छोटे स्तर का चुनाव होता है इसलिए इसे कठिन चुनाव माना जाता है। उन्होंने बताया कि जिला में पंचायत चुनाव के लिए 291 बूथ बनाए गए हैं जिन पर 1500 पोलिंग स्टाफ ड्यूटी पर रहेगा। इनमें से 89 बूथ संवेदनशील तथा अति संवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं। इन बूथों पर ज्यादा संख्या में पुलिस बल तैनात करने के अलावा, वहां पर वीडियोग्राफी करवाई जाएगी और माइक्रो आर्ब्जवर लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जिला में 8 ग्राम पंचायतें र्निविरोध चुनी गई है, जिन्हें सरकार की योजना के तहत 11 लाख रूप्ये प्रत्येक को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उपायुक्त ने र्निविरोध चुने गए 8 सरपंचों के नाम भी सांझा किए। उन्होंने बताया कि फरूखनगर ब्लॉक के गांव खरखड़ी में इंद्रा देवी ,राजपुर में मीनू देवी , पटौदी ब्लॉक के गांव हलियाकी में देशराज , बाराहेड़ी रेहनवा में निरजपाल, गोरियावास में मनीष , मुमताजपुर में गुड्डी देवी व हुसैनका में चिंकी र्निविरोध चुने गए हैं। इसी प्रकार, सोहना ब्लॉक के गांव अभयपुर में स्वामीराम सर्वसम्मति से सरपंच चुने गए हैं। इन आठ गांव में सरपंच पद के लिए एक-एक ही नामांकन आया है।

error: Content is protected !!