पंचायत चुनाव को लेकर पोलिंग स्टाफ की पहली ट्रेनिंग सम्पन्न

ट्रेंनिंग में अनुपस्थित कर्मचारियों पर विभागीय कार्रवाई के आदेश

सेक्टर 14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय में आयोजित ट्रेंनिंग

09 को जिला परिषद ,पंचायत समिति व 12 को पंचायत चुनाव

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम। 
पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत गुरुग्राम जिला में 09 नवंबर को जिला परिषद व पंचायत समिति और 12 नवंबर को सरपंच व पंच पद के चुनाव में अपनी सेवाएं देने वाले पोलिंग स्टाफ की खंड स्तर पर पहली ट्रेनिंग दी गयी। गुरूवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय में दो चरणों मे आयोजित इस कार्यशाला में बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव ने पोलिंग स्टाफ को पूरी चुनाव प्रक्रिया व उससे जुड़ी बारीकियों के बारे में अवगत कराया। अंतिम ट्रेनिंग चुनाव से 1 दिन पहले पोलिंग पार्टियों को रवानगी से पहले दी जाएगी।

कार्यशाला का निरीक्षण करने पहुँचे जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने चुनावी ड्यूटी में तैनात सभी संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनावों में ड्यूटी लगने के साथ ही अब आप चुनाव सम्पन्न होने तक राज्य सरकार के कर्मचारी ना होकर राज्य चुनाव आयोग के कर्मचारी हैं। ऐसे में आप सभी को चुनावी प्रक्रिया में कोई भी निर्णय लेना है तो आपको राज्य चुनाव आयोग के नियमों को ध्यान में रखना है। उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर चुनाव आयोग का नजरिया बिलकुल स्पष्ट है। ऐसे में आपके स्तर पर कोई भी लापरवाही होगी तो चुनाव आयोग द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

डीसी यादव ने बताया कि 09 नवंबर को जिला परिषद व पंचायत समिति के होने वाले चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां 08 नवंबर को बताए गए स्थान से चुनावी सामग्री लेकर रवाना होंगी। उन्होंने बताया कि 09 नवंबर को चुनाव के बाद निर्धारित किए गए गए स्थान पर ही पोलिंग पार्टियां चुनावी सामग्री जमा करवाएंगी। इसी प्रकार 12 नवंबर को सरपंच व पंच पद के लिए होने वाले चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां 11 नवंबर को बताए गए निर्धारित स्थान से चुनावी सामग्री लेकर रवाना होंगी तथा 12 नवंबर को चुनाव के बाद पोलिंग पार्टियों को बताए गए स्थान पर ही चुनावी सामग्री जमा करवानी होंगी। सरपंच व पंच का परिणाम उसी दिन मतदान केंद्र पर जारी किया जाएगा जबकि जिला परिषद व पंचायत समिति के परिणाम 27 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चुनाव सुबह 7रू00 बजे से शुरू होकर सांय 6रू00 बजे तक होगा।

डीसी ने सभी मतदान कर्मियों को उन्हें दी जाने वाली मतदान सामग्री, उसके उपयोग, मतदान के पश्चात मतदान सामग्री जमा करवाने आदि सम्बन्धी जानकारी दी। इन बिंदुओं पर विशेष ध्यान देने की बात कहते हुए आशा जताई कि सभी मतदान कर्मी जिला में पंचायत  के चुनावों को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में अपनी महत्वपूर्ण व निष्पक्ष भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला में निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से चुनाव करवाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । चुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के दृष्टिगत समुचित प्रबंध किए जाएंगे। डीसी यादव ने कार्यशाला में अनुपस्थित रहे कर्मचारियों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि चुनावी प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का गैर-जिम्मेदाराना रवैया सहन नहीं होगी। उन्होंने अनुपस्थित रहे कर्मचारियों पर सख़्ती बरतते हुए ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ नोटिस जारी कर विभागीय कार्रवाई के आदेश भी दिए। इस अवसर पर हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की क्षेत्रीय प्रशासक मीतू धनखड़, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, पटौदी की तहसीलदार रीटा ग्रोवर, गुरुग्राम के तहसीलदार दर्पण कंबोज सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

error: Content is protected !!