जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रक्रिया के तहत वितरित चुनाव चिन्ह

चुनाव प्रचार के वाहनों के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से ले परमिट

चुनावी मैदान में जिला पार्षद बनने को अब 33 महिलांए व 35 पुरुष

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । गुरुग्राम में पंचायत चुनाव के अंतर्गत सोमवार को नामांकन वापिस लेने के अंतिम दिन जिला परिषद (जिप) चुनाव से 20 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन फार्म वापिस ले लिया। अब जिप के 10 वार्डों में 68 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है।  नामांकन फार्म निकालने की प्रक्रिया के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह वितरित किए गए। सोमवार को नामांकन फार्म वापिस लेने वालों में 06 महिला व 14 पुरुष शामिल थे। अब 33 महिलांए व 35 पुरुष चुनावी मैदान में है। चुनाव प्रचार में वाहनों के इस्तेमाल के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से परमिट लेना होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रचार के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए है। इनका अनुपालन करना पंचायत चुनाव में सबके लिए अनिवार्य होगा। पंचायत चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता का पालन करना प्रत्येक प्रत्याशी के लिए जरूरी है। आयोग द्वारा जारी गाइड लाइन के तहत चुनाव प्रचार-प्रसार के लिए जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के लिए अधिकतम दो वाहन व पंच व सरपंच पद के प्रत्याशियों के लिए एक वाहन की अनुमति दी गयी।

डीसी यादव ने बताया कि चुनाव प्रचार में इस्तेमाल किए जाने वाले वाहन व उस पर लगाए जाने वाले साउंड सिस्टम के लिए उम्मीदवार को अपने क्षेत्र के संबंधित एसडीएम से इसका परमिट लेना होगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार द्वारा चुनाव प्रचार के समय बिना परमिट के वाहन का इस्तेमाल करते हुए पकड़े जाने पर वाहन जब्त कर लिया जाएगा व अनुमति से ज्यादा साउंड सिस्टम के इस्तेमाल पर उसे संबंधित प्रत्याशी के चुनावी खर्च में जोड़ा जाएगा। डीसी यादव ने सभी प्रत्याशियों से आह्वान करते हुए कहा कि वे विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के महत्वपूर्ण पर्व में एक जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाते हुए सभी चुनावी आचार संहिता का प्रमुखता से पालन करें।

error: Content is protected !!