??????? ?? ????? ???? ???? ????? ???? ?? ?????? ????????????? ?? ?????? ?? ???? ??????????, ???? ??? ???????? ?? ??? ???? ? ???? ??????? ??????????? ?? ?????? ?? ??????? ???? ???? ???? ???? ??? ???? ??????? ????? ????? ?? ???????? ????? ???? ???? ???? ?????? ? ?????? ???? ??.??. ????? ???? ???? ??????? ??????? ??? (22 ???????, 2022)

भारत सारथी/ऋषि प्रकाश कौशिक

गुरुग्राम। सर्वप्रथम तो मैं सभी प्रदेशवासियों को दीपावली पर्व पर हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कामना करता हूं कि सभी स्वस्थ रहें और अपने-अपने क्षेत्र में बुलंदियों के आयाम छुयें। उसके बाद मन की बात यह है कि दीपावली सारे विश्व का नहीं तो संपूर्ण भारत और हरियाणा का सबसे बड़ा पर्व है और इस पर्व में भगवान राम की शिक्षाओं के अतिरिक्त साफ-सफाई का अत्याधिक महत्व है। दूसरे शब्दों में यह भी कह सकते हैं कि साफ-सफाई और स्वच्छता का पर्व है दीपावली।

हरियाणा में स्वच्छता के इस त्यौहार पर सफाई बेहाल है। गंदगी का साम्राज्य है। कारण सफाईकर्मियों की हड़ताल है। कल हमारे गुरुग्राम के विधायक सदर बाजार में खड़े होकर व्यापारियों के साथ बाजार की गंदगी से दुखी होकर निगम कमिश्नर को फोन कर रहे थे और कल ही मुख्य सचिव संजीव कौशल अधिकारियों की मीटिंग ले रहे थे कि सफाईकर्मियों की हड़ताल शीघ्र समाप्त कराई जाए।

प्रश्न उठता है कि जनप्रतिनिधि और अधिकारी क्या पहले से इन परिस्थितियों से अवगत नहीं थे? और यदि नहीं थे तो क्या वे इस पद के अधिकारी हैं? इससे आगे प्रश्न यह भी उठता है कि दीपावली आने पर ही यह कार्य क्यों? पहले से क्यों नहीं इस ओर ध्यान दिया गया?

2014 में जब माननीय नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभाली तो यदि मैं भूल नहीं रहा तो उनका पहला काम स्वच्छता अभियान था और वर्तमान की स्थिति स्वच्छता अभियान को पलीता लगा रही है।

गुरुग्राम की बात लें तो कल यहां भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी आए थे। प्रधानमंत्री मोदी ने रोजगार देने का कार्यक्रम बताया था और उसे सुनने और जनता में प्रसारित करने के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा यहीं थे और जाहिर है कि उनके साथ हरियाणा भाजपा के सभी वरिष्ठ नेता भी थे लेकिन क्या किसी ने गुरुग्राम में गंदगी का ध्यान भी किया? अभी गुरुग्राम में निगम चुनाव भी होने हैं और सभी भाजपाई बड़े जोरों से अपनी निगम के कार्यों की और भाजपा की बड़ाई कर आम जनता से वोट भी मांगेंगे लेकिन क्या आज उनमें से कोई सफाई की समस्या उठाता दिखा?

प्रश्न यह खड़ा होता है कि क्या ये नेता और जनप्रतिनिधि जनता की समस्याओं का ध्यान रखेंगे? क्या आज जब सभी भाजपाई प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ गुरुग्राम में जश्न मनाने में लगे थे, उन्हें यह ख्याल आया कि सफाई की समस्या का समाधान होना चाहिए? हां, कुछ समाचार ऐसे मिले कि कुछ भाजपाईयों ने जन्मदिन पर अस्पताल में मरीजों को फल वितरित किए। यह तो वही जानें कि वितरित किए या फोटो खिंचवाए लेकिन जो बीमार होने का मुख्य कारण गंदगी है, उसके निवारण की ओर ध्यान दिया?

इसी प्रकार प्रदेश के मुख्यमंत्री मोरनी हिल में गांववासियों के साथ दीपावली मना रहे थे। क्या उन्हें भी यह ध्यान नहीं कि सफाई के इस पर्व पर हरियाणा साफ-सुथरा होना चाहिए?

error: Content is protected !!