6 हजार करोड़ की परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम हुआ पूरा

गुरुग्राम। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत का कहना है कि पलवल से सोनीपत ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का तोहफा जल्दी क्षेत्रवासियों को मिलने जा रहा है। 6 हजार करोड़ कि परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है और जल्दी इसका शिलान्यास होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में क्षेत्रवासियों को यह तोहफा मिल सकता है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस योजना से पलवल व सोनीपत का सीधा जुड़ाव रेल मार्ग से हो जाएगा। इस रेलमार्ग के सोहना व मानेसर से जुड़ाव के चलते यहां के लोगों को पलवल व सोनीपत की ओर आना-जाना आसान हो सकेगा। उनका कहना है कि दैनिक कर्मचारियों व उद्योगपतियों को इस रेलमार्ग का खासा लाभ मिलेगा और क्षेत्र में आर्थिक विकास भी और तेज गति से हो सकेगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 126 किलोमीटर इस परियोजना पर दोहरी लाइन होगी और डबल स्टेक कंटेनर इस रेल मार्ग पर चलने के कारण औद्योगिक विकास में तेजी होगी। इस रेल लाइन पर करीब 160 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से रेल दौड़ेगी।

उन्होंने बताया कि पलवल से सोनीपत के बीच करीब 17 स्टेशन बनाए जाएंगे जिनमें मानेसर व सोहना के आसपास भी स्टेशन होंगे जिससे क्षेत्रवासी सीधे सोनीपत में पलवल के लिए यहां से यात्रा कर सकेंगे। पलवल सोनीपत रेल मार्ग दो स्थानों पर भारतीय रेल से भी जुड़ेगा जिनमें दिल्ली -रेवाड़ी रेल लाइन वह गढ़ी हरसरू -फरुखनगर रेल लाइन शामिल है। उन्होंने बताया कि डेडीकेटेड रेल फ्रेट कॉरिडोर से भी इस रेल मार्ग का जुड़ाव होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस रेल मार्ग पर करीब 92 में मेजर ब्रिज व 336 माइनर ब्रिज का निर्माण होगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार रेल मंत्रालय हरियाणा सरकार के सहयोग से रेल मार्ग का निर्माण किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस रेल मार्ग पर करीब 5 किलोमीटर सुरंग का निर्माण अरावली पहाड़ के अंदर किया जा रहा है। उनका कहना है कि इस योजना का निर्माण कार्य 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह या नवंबर में इस रेल लाइन का शिलान्यास तोहफा क्षेत्रवासियों को मिल सकता है जिसकी तैयारियां जोरों पर हैं और अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

error: Content is protected !!