उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने किया बाल महोत्सव का विधिवत् शुभारंभ, प्रतिभागियों को दी शुभकामनाएं

गुरुग्राम, 17 अक्टूबर। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् की गुरूग्राम शाखा द्वारा आज सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हॉल परिसर में जिला स्तरीय बाल महोत्सव -2022 का विधिवत् शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद् के चेयरमैन निशंात कुमार यादव ने अपनी धर्मपत्नी एवं जिला बाल कल्याण परिषद् की उपाध्यक्ष प्रीति यादव के साथ बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर प्रतिभागी बच्चों द्वारा उपायुक्त को तिलक करते हुए उनका स्वागत किया गया।

बाल महोत्सव का शुभारंभ उपायुक्त व उनकी धर्मपत्नी द्वारा दीप प्रज्जवलित करते हुए किया गया। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर अपने विचार रखते हुए सभी प्रतिभागियों को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ परफॉर्म करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों को प्रतियोगिता में भाग लेते हुए हमेशा अपना बेस्ट देने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए जरूरी है कि बच्चों को शिक्षा के साथ साथ अन्य गतिविधियों में भी बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए। इस तरह की प्रतियोगिताओं से बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है।

उन्होंने कहा कि बच्चे बहुत प्रतिभावान है और उन्होंने बाल महोत्सव के लिए बहुत मेहनत की है। उन्होंने बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी प्रशंसा की और कहा कि प्रतिभागी बच्चों द्वारा दी गई प्रस्तुति अलग ही लेवल की है। उन्होंने प्रतिभागियों की हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि गुरूग्राम के प्रतिभागी निश्चित तौर पर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे और जिला का नाम रोशन करेंगे। उपायुक्त ने कहा कि 6 दिनों तक चलने वाले बाल महोत्सव में हजारों की संख्या में बच्चों द्वारा भाग लिया जा रहा है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागी जोनल स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे जिसके बाद उन्हें राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भागीदारी सुनिश्चित करने का अवसर मिलेगा। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को हरियाणा के राज्यपाल एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् के चेयरमैन बंडारू दत्तात्रेय द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

उपायुक्त ने बाल महोत्सव के भव्य आयोजन के लिए जिला बाल कल्याण परिषद् की टीम को अपनी शुभकामनाएं दी और कहा कि बाल महोत्सव में अलग-2 तरह की प्रतियोगिताएं जैसे-सोलो डांस,स्कैचिंग,थाली पूजन, कलश सज्जा, दिया/ मोमबत्ती सज्जा,फन गेम्स, सोलो गीत, पोस्टर मेकिंग, कार्ड मेकिंग, सोलो क्लासिकल डांस, सोलो डांस, क्ले माडलिंग, रंगोली, देशभक्ति पर आधारित ग्रुप सांग, क्विज़ कंपीटिशन, ग्रुप डांस, डेक्लामेशन, बैस्ट ड्रामेबाज व फैंसी ड्रेस की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। ये प्रतियोगिताए अलग-2 समूहों में आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिला बाल कल्याण परिषद् द्वारा समय-2 पर इस प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं ताकि बच्चों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान किया जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि जिला के सैक्टर-4 में बाल भवन के नए परिसर का निर्माण किया जा रहा है। यह भवन जल्द ही बनकर तैयार होगा जहां पर बच्चों के लिए अलग-2 तरह की गतिविधियां आयोजित करवाई जाएंगी। यह भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसके अलावा, पटौदी में भी इस प्रकार के मिनी बाल भवन का निर्माण करवाया जा रहा है।

कार्यक्रम में जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा यादव ने उपायुक्त का कार्यक्रम में पधारने पर आभार व्यक्त किया और कहा कि उपायुक्त के आगमन से प्रतिभागियों में नई उर्जा का संचार हुआ है। उन्होंने जिला बाल कल्याण परिषद् के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को अपने स्मृति चिन्ह स्वरूप पौधा भेंट किया। कार्यक्रम में उपायुक्त ने मौके पर बच्चों द्वारा बनाई जा रही पेंटिंग आदि को देखा और उनकी सराहना करते हुए बच्चों को शुभकामनाएं दी।

error: Content is protected !!