गुरूग्राम, 11 अक्टूबर। आयुर्वेद दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को ‘ हर दिन हर घर आयुर्वेद‘ विषय पर आधारित सीएचसी फरूखनगर में स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया गया। जिला आयुष अधिकारी डा. मंजू बांगड़ के नेतृत्व में आयोजित इस शिविर में लोगों को निःशुल्क चिकित्सा परामर्श व दवाईयां वितरित की गई। शिविर में 82 लोगों का प्रकृति परीक्षण किया गया तथा 188 लोगों ने स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया ।

शिविर में प्रकृति परीक्षण भी किया गया। प्रकृति परीक्षण का सबसे लाभदायक अंश यह है कि इससे हम अपनी प्रकृति के बारे में जानकर और उसके अनुसार अपने खान – पान और रहन – सहन में सुधार करके सदैव स्वस्थ रह सकते हैं और स्वयं का बीमारियों से बच कर सकते हैं । इसके साथ – साथ शिविर में लगाई गई प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को सामान्य जीवन के कुछ बिंदुओं से अवगत करवाकर स्वस्थ रहने के गुर बताए गए ।

डा. मंजू बांगड़ ने बताया कि नवरत्न आटा मतलब 9 तरह का आटा ( जौ , ज्वार , बाजरा , सोयाबीन , चना , मक्का , रागी , चौलाई , अलसी ) उचित अनुपात में गेहूं के साथ मिलाकर हम स्वयं ही पिसवा सकते हैं और संपूर्ण पोषण पा सकते हैं। यह आटा मधुमेह के रोगियों के लिए अत्यधिक लाभकारी है। इसके साथ साथ हम दो खानों के बीच में कुछ भी और खाने की जगह कम कैलोरी वाला और उचित पोषण वाले भोजन क्या – 2 खा सकते हैं यह भी दिखाया गया।

इस दौरान अंकुरित दालों , आंवला मुरब्बा , आंवला कैंडी , नारियल , करी पत्ता का प्रयोग और इनसे लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई । दो खाने के बीच में दंबो के रूप में मुरमुरे , और चेवड़ा को विभिन्न सलाद जैसे खीरा , प्याज , टमाटर , शिमला मिर्च , गाजर के साथ हम एक हल्का सुपाच्य भोजन तैयार कर सकते हैं । इसका डेमो भी प्रदर्शनी में दिया गया । इसके साथ – 2 योग क्रियाएं करवाते हुए इनसे होने वाले लाभ के बारे में भी अवगत करवाया गया।

शिविर में डा ० शशि यादव , डा ० अनुबहमनी , डा ० मोनिका , डा ० किरण , डा ० अनुभा एवं डिस्पेंसर आशा , कविता , रेखा के साथ अन्य स्टाफ मौजूद थे ।

error: Content is protected !!