पीड़ित 1930 पर साईबर फ्रॉड की शिकायत करेंगे तो फ्रिज होगी ट्रान्जैक्शन।

गुरुग्राम – साईबर पुलिस, गुरुग्राम ने बीते माह सितम्बर 2022 में ठगों द्वारा ठगे गए नागरिकों के 62,80,215 रुपए ब्लॉक करवाए हैं। श्रीमती उपासना सिंह, पुलिस उपायुक्त दक्षिण, गुरुग्राम ने इस बारे में जानकारी सांझा करते हुए कहा है कि साईबर ठगी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। गुरुग्राम पुलिस अक्तूबर को साईबर जागरूकता अभियान माह के रूप में मना रही है, इस जागरूकता अभियान के दौरान गुरुग्राम पुलिस विभिन्न माध्यमों से व विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करके साईबर अपराधों से जुड़ी घटनाओं को लेकर नागरिकों को जानकारी देते हुए सतर्क कर रही है, जिससे स्वयं को अपराधों के प्रति जागरूक कर लोग साईबर ठगों से बच सकते हैं।

ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, ऐप/एप्लिकेशन और बैंकिंग सिस्टम में सेंधमारी कर साईबर अपराधी लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। इस तरह नागरिकों को ठगी से बचाने के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने पोर्टल तैयार किया है, जिसका एक हैल्पलाइन नंबर 1930 भी जारी किया है। जिस पर पीड़ित साईबर अपराध से संबंधित अपनी शिकायत दे सकते हैं। ऑनलाइन/साईबर ठगी का शिकार हुआ पीड़ित जैसे ही हैल्पलाइन नंबर पर शिकायत देता है, फ्रॉड की जानकारी के आधार पर जिस अकाउंट में पैसा पहुंचा होगा, साईबर अपराध डैस्क द्वारा उसी समय उस अकाऊंट को फ्रीज कर दिया जाएगा, जिस अकाउंट में पीड़ित का पैसा ट्रांसफर हुआ है। बैंक अकाउंट फ्रीज होने के बाद ठग/मालिक उससे पैसा निकाल नहीं पाएगा। साथ ही पीड़ित के अकाउंट से ट्रांसफर किए गए पूरे रुपए वापस पीड़ित के खाते में वापस कराए जाएंगे।

माह अक्तूबर के शुरू से ही प्रत्येक दिन गुरुग्राम पुलिस द्वारा लोगों को साईबर अपराधों के बारे में जानकारी देकर जागरुक किया जा रहा है। इसी कडी मे रोज स्कूल, कॉलेजों, विश्वविद्यालय, शॉपिंग मॉल्स, बस स्टैण्ड, ग्राम पंचायत व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर साईबर अपराध के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

error: Content is protected !!