गुरुग्राम। शुक्रवार को उद्योग विहार फेस-1 में स्थित मोडेलामा एक्सपोर्ट्स, प्लॉट नो. 200 के मज़दूरों ने गारमेंट एंड ऐलायड वरकर्स यून्यन के झंडे तले एक विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें अधिक संख्या में महिला श्रमिकों ने भाग लिया। मजदूरों का आरोप है कि मोडेलमा एक्सपोर्ट्स प्रबंधन पिछले साल से महिला मज़दूरोंके साथ दुर्व्यवहार और शोषण कर रहा है। इस ही आक्रोश में महिला श्रमिकों ने प्रदर्शन किया।         

विरोध प्रदर्शन के दौरान यूनियन के महासचिव अमरनाथ शर्मा ने बताया की फ़ैक्टरी के अंदर अनुचित श्रम व्यवहार, अत्यधिक टार्गेट देना, महिलाओं को अपशब्द कहना और गाली देना, वाशरूम जाने पर परेशान करना , गेट पास न दे देना, डिपार्टमेंट बार बार बदलना, काम से निकाल देना आदि जैसी अनेक परेशनियाँ और शोषण मज़दूर लगातार झेल रहे हैं। इस एवज़ में मज़दूरों ने श्रम विभाग में भी शिकायत डाल रखी है।कम्पनी फिर भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रही है और मनमानी कर रही है।          

श्रमिक नेता कुलदीप जांघू ने कहा कि प्रदर्शन के दौरान कम्पनी प्रबंधन यूनियन नेताओं से मिलने आए और श्रमिकों को काम पर वापिस लेने को कहा। इसके साथ साथ प्रबंधन ने यह भी आश्वासन दिया की आगे से इस तरह का रवैया कम्पनी नहीं अपनाएगी तथा बातचीत के द्वारा सभी समस्याओं का समाधान करेंगे। प्रदर्शन में अक्षय कुमार, आदित्य, रवीश कुमार, मुकेश, सुरेंद्र, मोहन आदि दर्जनों श्रमिकों ने हिस्सा लिया।

error: Content is protected !!