पटौदी के गोरियावास गांव का सरपंच पद बीसीए  वर्ग के लिए रिजर्व
पटौदी के गोरियावास गांव में कुल मतदाता संख्या 517 बताई गई
पटौदी खंड की 65 में से 32 गांवों में महिलाएं बनेंगी सरपंच

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
देहात की सरकार का बिगुल बज चुका है और इसके लिए विधिवत रूप से महिलाओं सहित अन्य वर्ग के आरक्षण के लिए सरपंच पद के ड्रा भी निकाले जा रहे हैं । इसी कड़ी में पटौदी खंड के गांव गोरिया वास में सरपंच पद बीसीए वर्ग के लिए रिजर्व होना ग्रामीणों के लिए हैरानी सहित परेशानी का कारण बनता दिखाई दे रहा है। ग्रामीणों की माने तो पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार के नेतृत्व में और खंड एवं विकास पंचायत अधिकारी नवनीत कौैर सहित अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में सार्वजनिक रूप से विभिन्न पंचायतों के सरपंच पद के आरक्षण के लिए ड्रा निकाले गए ।

गांव गोरिया वास के मनीष सहित अन्य ग्रामीणों के मुताबिक उनके गांव की सरपंच का पद बीसी-ए वर्ग के लिए ड्रा में आरक्षित निकाला गया है । लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि पूरे गांव में एक भी व्यक्ति या फिर मतदाता बीसी-ए वर्ग का नहीं है। ग्रामीणों के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक गोरियावास में कुल मतदाता संख्या 517 बताई गई है । इसमें से एससी-एसटी वर्ग के 25 वोट,- सामान्य वर्ग के 15 मतदाता और 470 से 480 के बीच बीसी-बी वर्ग के मतदाता बताए गए हैं। ऐसे में ग्रामीणों के द्वारा सवाल उठाया गया है कि जिस वर्ग के लिए सरपंच पद आरक्षित ड्रा में निकाला गया , उस वर्ग का एक भी व्यक्ति या फिर मतदाता गांव में मौजूद ही नहीं है । तो ऐसे में गांव की सरकार का गठन किस प्रकार से संभव हो सकेगा ? ग्रामीणों के मुताबिक इस विषय में स्थानीय प्रशासन को पहले ही अपने एतराज दर्ज करवा दिए गए थे और सरपंच पद के आरक्षण ड्रा के बाद भी इस विषय की तरफ स्थानीय प्रशासन और अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया गया। लेकिन किसी भी प्रकार का संतोषजनक जवाब नहीं मिल सका ।

इसी कड़ी में पटौदी खंड की कुल 65 पंचायतों में से गठबंधन सरकार की घोषणा के मुताबिक 32 गांव में बनने वाली सरकार की मुखिया महिलाएं ही होंगी । पटौदी के खंड एवं विकास पंचायत कार्यालय में निकाले गए ड्रा के मुताबिक अन्य रिजर्व पंचायतों में गांव बलेवा, रहणवा, बस्तपुर , बास पदमका, बोहड़ाकला , बिलासपुर, बिनोला , बृजपुरा , छिल्लरकी , दौलताबाद , ढाणी कुंभवास, दिनौकरी, हालियाकी इंच्छापूरी , खलीलपुर , लोहचबका , लोकरी, मंगवाकी, मिर्जापुर , नानू खुर्द, पहाड़ी राजपुरा , सैयद शाहपुर, शेरपुर, ततारपुर , दर्रापुर गांव के नाम शामिल हैं । इसी प्रकार से सरकार के द्वारा किए गए वायदे महिलाओं को 50 प्रतिशत पंचायत चुनाव में आरक्षण के मुताबिक एसी महिला वर्ग के लिए बोहड़़ा खुर्द , डाडावास, गदाईपुर, खेतियावास , मुमताजपुर, पड़ासोली , रणसीका, फखरपुर , मऊ , नूरगढ़ गांव के सरपंच पद रिजर्व ड्रा में निकले हैं । बीसी-ए वर्ग महिला के लिए गांव दरापुर गोरियावास, ग्वालियर , बीसी-ए वर्ग के लिए खोड गांव का सरपंच पद रिजर्व हुआ है। इसी कड़ी में महिला वर्ग के लिए आरक्षित सरपंच पद वाले ग्राम पंचायतों में गांव बपास , भोकरका , भूड़का , बिलासपुर कला , ब्राह्मणवास, चांदना डूंगरवास, ढाणी चित्रसेन ,ढाणी शंकर वाली, घिलनावास, गुढ़ाना, हकदार पुर, हुसैनका , छावन, लांगड़ा लोकरा , महनियावास , मौजाबाद , नानू कला , नूरपुर, पथरेड़ी , राठीवास ,शेरपुर जाट, सिधरावली ,तेल पुरी तथा ऊंचा माजरा ग्राम पंचायतें  ड्रा मे शामिल सामने आई है।

error: Content is protected !!